aarogya setu app kya hai |आरोग्य सेतु एप्प क्या है ?, कैसे यूज़ करे पूरी जानकारी

aarogya setu app क्या है:-इस पोस्ट में मैंने बताया है, कि what is aarogya setu aap.आरोग्य  सेतु corona ko कैसे track karta hai.covid-19 status.   aarogya setu app kaise download karen.aarogya setu aap kaise use karen complete guide in Hindi.

corona ki latest update

दोस्तो आपका एक बार फिर से हमारे Blog Tricks on TIme में वेलकम है , उम्मीद है कि हमारे देश में चल रहा Lockdown जल्दी ही खत्म हो जाएगा। हम आपको बताने वाले हैं, कि Government of India की तरफ से जारी किया गया – aarogya setu app के बारे में।

Aarogya setu app क्या है और aarogya setu app kaise download karen.

अगर हम सरकार का साथ नहीं देते हैं , तो आने वाले समय में हमे बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपको पता होगा कि पूरे संसार में कोविड-19 से बहुत से लोगों की जान गई है, तो हमारे गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने हमारे देश की जनता की सेफ्टी के लिए Aarogya setu app लॉन्च किया है। जिसमें corona virus/covid-19 से संबंधित जानकारी आपको अपने घर बैठे ही मिल जाएगी।

ये पोस्ट भी पढ़े:- coronavirus kya hai और खुद को कोरोना वायरस से कैसे बचाये जाने

aarogya setu app kya hai | आरोग्य सेतु  एप्प क्या है ?, कैसे यूज़ करे पूरी जानकारी
आरोग्य सेतु app क्या है

मतलब कि इस ऐप से हम Corona virus से पीड़ित मरीज कोविड-19 उसके पहचानते हैं .जब हम corona positive के contact में आते है, तो ये एप्लीकेशन उसके बारे में जानकारी देगा। जिससे की हम उनके कांटेक्ट में आने से बच जाए।

 आरोग्य सेतु एप क्या है ?( what is aarogya setu app)

freinds आरोग्य सेतु एप एक प्रकार का मोबाइल सॉफ्टवेयर है, जो हमारे डाटा को लेकर Analysis करके हमें कोविड-19 वायरस से प्रोटक्शन देता है, इस ऐप को भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया। जिससे कि आप इसके बारे में अच्छी बातें जान सके।

aarogya setu app kaise work karta hai?

freinds जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है ,यह App आपको कोविड-19 से संबंधित सारी जानकारी प्रोवाइड करता है , यह हमारी लोकेशन की जानकारी लेकर server के साथ में शेयर करता है, जिससे कि corona से पीड़ित व्यक्ति के बारे में जानकारी मिल पाए और हमें यह भी पता लगे कि कौन इस वायरस से पीड़ित है।

  दोस्तों जब हम Aarogya setu app को डाउनलोड करके हमारे फोन में यूज करते हैं,तो ये हमारी लोकेशन और ब्लूटूथ, हमारे बारे में पूरी जानकारी मांगते हैं, हम कहां रहते हैं और कँहा यात्रा करके आए हैं या नहीं और यह भी जानता है कि हमें कोई बीमारी तो नहीं है।

ये पोस्ट भी पढ़े:- likee app launch corona dashboard मिलेगी कोरोना की जानकारी

 हमारी informtions लेने के बाद में उसे अपने server स्टोर कर लेता है, और corona positive व्यक्ति होता है। उसकी जानकारी भी अपलोड कर दी जाती है। और जब हम बाहर जाते हैं, तो हमारे लोकेशन की जानकारी के base पर हमें corona positive की जानकारी बताता है, कि हमारे पास में है और हम से कितनी दूरी पर है ? नोटिफिकेशन भेजिएगा हम अपनी रक्षा कर सकें।

 कोरोना वायरस ऐप की भूमिका (coronavirus me aarogya setu ki bhumika)

जब हम आरोग्य सेतु एप को अपने फोन में इंस्टॉल करेंगे ,और यूज करेंगे तो,जब हम किसी भी कोविड-19 के मरीज के आसपास जाएंगे, तो हमें Alert मैसेज दिया जाता है,यदि आप बाहर जाते है, तो aarogya setu aap का उपयोग जरूर करना चाहिए। इससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में हमारे गवर्नमेंट और डॉक्टर्स को मदद मिलेगी। और यदि इस एप्लीकेशन को लगता है कि आप corona संक्रमित हो सकते हैं।

तो आपके स्वास्थ्य मंत्रालय से कॉल और मैसेज आ जाएग। जिससे कि आपको अपना चेक up यानी स्वास्थ्य परीक्षण करवाना होगा। हमें कोरोना के Positive होने की जानकारी इसके 10-15 दिनों बाद में लगती है, इसके बहुत दिनों बाद लक्षण दिखाई देते हैं। यह ऐप आपको कोविड-19 वायरस से पीड़ित व्यक्ति को ट्रैक करके आपको पूरी जानकारी दे देता है , जिससे कि corona virus और आगे ना बढ़ पाए इसके चैन यहीं पर टूट जाए।

ये पोस्ट भी पढ़े:- coronavirus safety tips in hindi | कोरोना से बचने के तरीके

क्या Aarogya setu app में सही जानकारी दी जाएगी

 दोस्तों ab आपके मन में भी सवाल आ रहा है ,कि क्या Aarogya setu ऐप में हमें सही जानकारी मिलेगी, तो उसका जवाब हां है ,क्योंकि यह हमारे देश की सरकार के द्वारा लांच किया गया है। क्योंकिये हमारी लोकेशन को लेकर हमें जानकारी देता है। और हमें बताता है ,यदि हम aarogya setu app सही तरीके से यूज करें तो,हमें कोरोना वायरस के चैन को तोड़ने में सफल हो पाएंगे।

Aarogya setu aap kya hai,kaise download karen and aarogye setu kaise use karen puri jankari ke liye ye video complete dekhe⇓⇓⇓⇓⇓⇓⇓⇓⇓

what is aarogya setu app

यदि आप विदेश यात्रा करके आये हैं ,तो इस एप्लीकेशन के द्वारा अपनी यात्रा की जानकारी सरकार के साथ शेयर करे। दोस्तों आप इस app का सही प्रकार से यूज नहीं करते हैं , तो इसे बनाना बेकार हो जाएगा।

aarogya setu app download

Aarogya setu aap को डाउनलोड करने के लिए आपके पास में दो विकल्प है:-

  1. Google play  
  2.   मेरे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें

 दोस्तों ऐप को डाउनलोड करने के लिए दो तरीके हैं. वह बिल्कुल सही तरीके डाउनलोड कर पाएंगे। एप्लीकेशन Download करने के लिए google play stor app main जाना है और वहां पर आपको सर्च करना है आरोग्य सेतु एप।  जब आप सर्च करेंगे , तो आपके सामने कई सारे रिजल्ट से आने लग जाएंगे। आपको सबसे ऊपर वाले रिजल्ट में से इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है। इस एप्लीकेशन के डाउनलोड आपको 50 मिलियन से ज्यादा मिलेंगे।

Aarogya setu app kaise use karen

दोस्तों मैं ab app को यूज करने का तरीका बता देता हूं:-

  1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाना है ,और  और आरोग्य सेतु एप को इंस्टॉल कर लेना है, यदि आप iphone यूज़ करते हैं, तो आपको इस एप्लीकेशन को I stor से डाउनलोड कर लेना hai.
  2.   दोस्तों आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल होने के बाद में ye आपके मोबाइल की होम स्क्रीन पर आ जाएगा |
  3.  अभी से एप्लीकेशन के इंस्टॉल होने के बाद में आपको इसे open करना है और अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें |
  4.  जब आप इसको ओपन करेंगे तो ,आपको इसमें कुछ स्टेप्स बताए जाएंगे, जिनको आप को फॉलो कर लेना है |
  5. इनमें आपको कोरोना वायरस से संबंधित जानकारियां पहले सो कर दी जाएगी |
  6.  अब आप अपना नाम, पता और अन्य जानकारी  fill करे ,दोस्तों गलत जानकारी नही डाले |
  7. उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आपने पिछले कुछ दिनों किसी दूसरे जैसे यात्रा करके आए हैं या नहीं यह जानकारी आप बिल्कुल सही डालें |
  8.  उसके बाद आपके सामने आपके स्टेटस आएगी मतलब कि आप अभी क्या हालत में और क्या आपने किसी को ना संक्रमित से संपर्क किया है

दोस्तों यदि आप अपने घर से किसी बार जरूरी काम से जाते हैं, तो इस ऐप को जरूर इस्तेमाल करें| और हमारे देश को corona से लड़ने में अपना support प्रदान करें।आप corona virus से बचे रहें और यदि आप कहीं को corona मरीज से मिले तो उसके संपर्क में आने से बच जाए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. आरोग्य सेतु app क्या है ?

    आरोग्य सेतु भारत सरकार के द्वारा लांच लिया गया एक app हैं जो आपको कोरोना वायरस से जुडी जानकरी उपलब्ध कराता है। ये अप्प daily कोरोना के status को बताता है, जो आपको कोरोना वायरस से बचने के तरीके भी बताता है।

  2. क्या आरोग्य सेतु एप्प हमारा data लीक करता है ?

    ये app भारत सरकार के द्वारा बनाया गया है, ये पूरी तरह से सुरक्षित है, इसमें data लीक होने की सम्भावना कम है।

  3. aarogya setu app download कैसे करें ?

    आरोग्य सेतु अप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है, और वंहा पर आरोग्य सेतु सर्च करना है। पहले वाले app को डाउनलोड कर ले।

  4. आरोग्ये सेतु अप्प को कैसे यूज़ करे ?

    1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाना है ,और  और आरोग्य सेतु एप को इंस्टॉल कर लेना है, यदि आप iphone यूज़ करते हैं, तो आपको इस एप्लीकेशन को I stor से डाउनलोड कर लेना hai.
      2. दोस्तों आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल होने के बाद में ye आपके मोबाइल की होम स्क्रीन पर आ जाएगा |
     अभी से एप्लीकेशन के इंस्टॉल होने के बाद में आपको इसे open करना है और अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें |
    3.  जब आप इसको ओपन करेंगे तो ,आपको इसमें कुछ स्टेप्स बताए जाएंगे, जिनको आप को फॉलो कर लेना है |
    4. इनमें आपको कोरोना वायरस से संबंधित जानकारियां पहले सो कर दी जाएगी |
    5.  अब आप अपना नाम, पता और अन्य जानकारी  fill करे ,दोस्तों गलत जानकारी नही डाले |
    उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आपने पिछले कुछ दिनों किसी दूसरे जैसे यात्रा करके आए हैं या नहीं यह जानकारी आप बिल्कुल सही डालें |
     6. उसके बाद आपके सामने आपके स्टेटस आएगी मतलब कि आप अभी क्या हालत में और क्या आपने किसी को ना संक्रमित से संपर्क किया है

ये पोस्ट जरूर पढ़े:-

आज आपने क्या सीखा?

friends आपकी हमारी इस पोस्ट “aarogya setu app क्या है ? aarogya setu app kaise download Karen  “की help से aarogya setu से related queries solve हो गयी होगी। अब आपको aarogya setuके बारे में गूगल पर सर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

आपकी अब भी आरोग्य सेतु app क्या है ? इससे रिलेटेड query या सवाल है, तो आप कमेँन्ट सेक्शन में पूछ सकते है। हम जल्दी ही आपके कमेंट कला जवाब देने की कोशिश करेंगे।

friends आपको हमारी ये पोस्ट उपयोगी लगी है, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे कि उन्हें भी Aarogya setu app के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Raksha Bandhan Movie 2022 review, cast, story raksha bandhan whatsapp status full screen jagdeep dhankhar biography in hindi Jagdeep Dhankhar vice president of india 2022 Best whatsapp status video download Nag Panchami 2022 status videos and qoutes Nag Panchami 2022: qoutes और पूजा का मुहूर्त विधि और सामग्री लिस्ट PSG vs Nantes result:- TV channel, live stream, team news MPL APP KYA HAI | एमपीएल की जानकारी ways to make money from hindi content in hindi
%d bloggers like this: