computer input devices in Hindi notes:-Definitions and types

computer input devices in Hindi notes:-Definitions and types, keyboard, TrackPoint and Micr

यदि आप कंप्यूटर की दुनिया में नए है, या फिर आप कंप्यूटर से जुड़े किसी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे है, तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। आज आप जानेंगे, कि computer input devices क्या होते है, और computer input devices कौन-कौन से होते है।

यदि आपने हमारे कंप्यूटर से जुड़े पिछला आर्टिकल नहीं पढ़ा है, तो जरूर पढ़े लिंक नीचे है :-

computer generations pdf in hindi | कंप्यूटर की पीढ़ियाँ हिंदी नोट्स

यदि आज आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे, तो आपको इंटरनेट पर फिर कभी computer input devices क्या है, और computer input devices कौन-कौन से होते है? ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते है, computer input devices क्या है ?

Table of Contents

computer input devices क्या है ?

दोस्तों कंप्यूटर में जिन devices की मदद से डाटा एंटर किया जाता है , उन सभी devices को computer input devices के नाम से जाना जाता है। हम जिस किसी भी inpute device के द्वारा कम्प्यूटर में डाटा को इन्सर्ट करते है, उसे सरल भाषा में computer input device कहते है।

उदाहरण के लिए कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है, जिसकी मदद से कंप्यूटर में टेक्स्ट और न्यूमेरिक डाटा एंटर किया जाता है।

computer input devices kya hai
computer input devices kya hai

types of computer input devices (कंप्यूटर इनपुट डीवाइसेज के प्रकार )

दोस्तों कंप्यूटर में डाटा इनपुट करने और कार्य के आधार पर बहुत प्रकार के input devices होते है। जिनके बारे में विस्तार से 2 जानते है। computer devices 2 तरह के ,लेकिन आज हम आपको सिर्फ computer input devices के बारे में ही बताएँगे। तो जानते है।

computer input devies in hindi
computer input devies in hindi

list of computer input devices (कंप्यूटर इनपुट डिवाइस की लिस्ट )

कंप्यूटर इनपुट डिवाइस निम्न प्रकार के होते है :-

  • keyboard
  • pointing devices
  • mouse
  • touchpad
  • TrackPoint
  • trackball
  • joystick
  • graphic tablet
  • scanner
  • midi device
  • MICR
  • OCR
  • bar code reader
  • speech recognition device
  • webcam

अब हम सभी कंप्यूटर इनपुट डिवाइस के बारे में विस्तार से जानते है।

keyboard (कीबोर्ड )

दोस्तों कीबोर्ड कंप्यूटर में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला इनपुट डिवाइस है, से एक है, जिसके द्वारा numbers, अल्फाबेट और स्पेशल करैक्टर को computer /कंप्यूटर में input किया जाता है। कीबोर्ड का उपयोग कंप्यूटर को किसी विशेष कार्य आदेशित (order) करने के लिए भी किया जाता है।

keyboard keys और उनकी जानकारी

अल्फबेटिक keys

एक कीबोर्ड में अल्फाबेटिक keys होती है जिसका उपयोग टेक्स्ट डाटा को इनपुट करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर में लिखने का सारा काम अफ्लाबेटिक keys की मदद से किया जाता है। जैसे (A to Z) and (a to z)

न्यूमेरिक keys

कंप्यूटर में नंबर से जुड़ा डाटा एंटर करने के लिए न्यूमेरिक keys को use किया जाता है। जैसे कि (0,1,2,3,4,5,6,7,8,9)

computer input device keyboard
keyboard

togal keys (टॉगल की )

Caps lock/Num Lock/Scroll lock key को tongal की कहा जाता है| जो किसी विशेष फीचर को ऑन ऑफ करने के लिए इस्तेमाल की जाती है| कंट्रोल ALT key को कॉन्बिनेशन की भी कहा जाता है, क्योंकि यह दूसरे की के साथ कॉन्बिनेशन में प्रयोग की जाती है |

फंक्शनल keys

कंप्यूटर में ऊपर की सबसे पहली लाइन में function keys होती है। जो संख्या में 12 होती है। ये f1 से शुरू होकर f12 पर ख़तम होती है। कीबोर्ड पर कई तरह की एडिटिंग keys एवं फंक्शन कीस होती है, जो सीधे फंक्शन को शुरू करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

पॉइंटिंग डिवाइस (pointing devices)

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) , जो बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाते हैं, मैं स्क्रीन पर कर सके स्थिति बताने के लिए pointing डिवाइस की आवश्यकता होती है। pointing डिवाइसेज बहुत प्रकार के होते हैं, जैसे कि माउस, ट्रैकबॉल, टचपैड, एक बिंदु ग्राफिक टेबलेट, जॉय स्टिक एंड टच स्क्रीन अधिकतर प्वाइंटिंग डिवाइसेज कंप्यूटर से यूएसबी पोर्ट के माध्यम से जोड़ते हैं।

mouse

माउस सबसे अधिक लोकप्रिय पॉइंटेड डिवाइस है जो यूजर के 1 हाथ के साथ कार्य करता है, पुरानी माउस में एक बोल होती थी ,जो माउस के निचले भाग की सजा पर होती थी ,उसमें आंतरिक रोलर्स बोल के मूवमेंट को सेंसर करके माउस कीबोर्ड के माध्यम से कंप्यूटर को संचालित करते थे।

इनपुट डिवाइस माउस
mouse

आजकल ऑप्टिकल माउस का प्रचलन है, जिसमें रोलिंग बोल का उपयोग नहीं किया जाता है, बल्कि इसके स्थान पर एक प्रकाश और छोटे सेंसर का उपयोग किया जाता है, जो मैच की सदाएं के एक छोटे से भाग से माउस की गतिविधि का पता लगाने के लिए इस्तेमाल होता है, यह तार रहित या वायरलेस माउस रेडियो तरंगों के माध्यम से कंप्यूटर के साथ संचार बनाए रखता है।

माउस में स्क्रोल व्हील्स भी हो सकते हैं जो कि scroll के साथ काम करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

टचपैड (touchpad )

अधिकांश लैपटॉप कंप्यूटर्स में एक टचपैड पॉइंटिंग डिवाइस होती है, यूजर टचपैड की सतह पर उंगली को फिर आकर या फैसला कर स्क्रीन पर करसर को एक जगह से दूसरी जगह move करते हैं लेफ्ट एवं राइट क्लिक बटन पेड के नीचे स्थित होते हैं ,टचपैड इस्तेमाल करने के लिए माउस की अपेक्षा बहुत कम जगह की जरूरत होती है और इनमें कोई चलित व्हील में नहीं होता है।

laptop touchpad
touchpad

ट्रेकप्वाइंट (trackpoint)

आईबीएमथिंक पेड़ जिसमें प्राइम टचपैड के लिए जगह नहीं होती है के अंदर एक ट्रेकप्वाइंट होता है, जो कि एक छोटी रब्बर प्रोजेक्शन कीबोर्ड की कीज के बीच एंबेडेड होता है। ट्रैकपॉइंट एक छोटे जॉय स्टिक की तरह काम करता है, इसे कर curser की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रैकबॉल (trackball )

ट्रैकबॉल भी एक माउस की तरह ही होता है, जिसमें शीर्ष पर एक बोल लगी होती है, हम ट्रैकबॉल को रोल करने के लिए उंगलियों का उपयोग करते हैं और आंतरिक रोलर्स इस मूवमेंट को संस्कार के निर्देशों को कंप्यूटर तक पहुंचाते हैं। ट्रैकबॉल डेस्क पर बनी रहती है, और इसकी वजह से हमें ट्रैकबॉल का उपयोग करने के लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। आजकल ऐसे ऑप्टिकल ट्रैकबॉल की जरूरत नहीं होती है जिससे wheels के गंदे होने की भी कोई समस्या नहीं होती है।

ये भी पढ़े:कंप्यूटर में फोटोज और वीडियो कैसे छुपाये

जॉय स्टिक (joystick )

joystick
जॉयस्टिक

जॉय स्टिक और दूसरे गेम नियंत्रक ने पोंटिंग डिवाइस के रूप में कंप्यूटर से जोड़े जा सकते हैं यह आमतौर पर गेम खेलने के लिए उपयोग किए जाते है।

ग्राफिक टेबलेट (graphic tablet)

graphic tablet
computer input devices graphic tablet

ग्राफिक्स टेबलेट में इलेक्ट्रॉनिक लेखन क्षेत्र होता है, जिसमें स्पेशल पैन को यूज किया जाता है। ग्राफिक्स टेबलेट के द्वारा आर्टिस्ट ग्राफिकल इमेज बना सकता है, जैसा कि परंपरागत ड्राइंग डिवाइस में किया जाता है। ग्राफिक टेबलेट का पेन दबाव के प्रति संवेदनशील होता है, जिससे परिणाम स्वरूप ज्यादा या कम दबाव पड़ने पर वह अलग-अलग चौड़ाई के ब्रश स्ट्रोक प्रदान करता है।

स्कैनर ( scanner)

scanner
scanner

एक स्केनर प्रिंटेड page या ग्राफिकल डिजिटी करण करता है और उसको छोटे-छोटे पिक्चर्स वाली इमेज में परिवर्तित करके कंप्यूटर को ट्रांसमिट करता है।

यह लेजर तकनीक का उपयोग करके प्रिंट इंफॉर्मेशन को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में परिवर्तित करता है। इसके अंदर किसी भी तरह की इनफार्मेशन स्कोर स्कैन कर सकता है, जैसे हाथ से लिखा हुआ टेक्स्ट इमेज चित्र प्रिंटेड परएक बार स्कैन होने के बाद स्कैंड इंफॉर्मेशन को कंप्यूटर में स्टोर किया जा सकता है या फिर प्रिंटर के द्वारा प्रिंट भी किया जा सकता है।

मिडी (MI D I )डिवाइस

midi
मिडी

मिडी( म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट डिजिटल इंटरफेस) संगीत यंत्र डिजिटल इंटरफेस एक प्रणाली है, जो इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्र के बीच सूचना प्रसारित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इनके द्वारा midi कीबोर्ड को कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है और एक कलाकार कंप्यूटर सिस्टम द्वारा कैप्चर किए गए संगीत को प्ले कर सकता है।

मैगनेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन (micr )

micr
micr

मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन कोड करैक्टर पहचानने की एक तकनीक है, जो मुख्य रूप से बैंकिंग उद्योग द्वारा प्रोसेसिंग को कम करने तथा चेक और अन्य दस्तावेजों की क्लीयरिंग में काम आता है। यह एमआईसीआर कोड करैक्टर को डिजिटल डाटा में बदल देता है जो कंप्यूटर समझ सकता है।

ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निशन(OCR)

ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निशन(OCR)
ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निशन(OCR)

ऑप्टिकल करैक्टर रिकॉग्निशन मशीन इनकोडेड फॉर्म में इमेजेस प्रिंटेड या हाथो से लिखे टेक्स्ट का इलेक्ट्रॉनिक रूपांतरण करता है। यह व्यापक रूप से ऑटोमेटिक डाटा एंट्री के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे और यूज करके प्रिंटेड पेज डाटा रिकॉर्ड्स पासपोर्ट दस्तावेजों बैंक चालान बैंक स्टेटमेंट कंप्यूटरीकृत रसीदें बिजनेस कार्ड ईमेल आदि के डाटा को स्कैन कर के डिजिटल फॉर्म में रिसीव कर सकते हैं।

यह प्रिंटेड टेक्स्ट को डिजिटाइज करने में सबसे आसान तरीका है ,जिससे यह डाटा इलेक्ट्रॉनिक रूप से एडिट सर्च ऑनलाइन डिस्प्ले किया जाता है।

ये भी पढ़े:लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करे?

ऑप्टिकल मार्क रीडर(OMR)

omr एक विशेष स्केनर है, जो पेंसिल या पेन द्वारा किए गए निशान के पूर्व निर्धारित पहचान की करने के लिए उपयोग होता है, सबसे आम उदाहरण परीक्षा में प्रयोग किए जाने वाली उत्तर पुस्तिका और मार्ग उत्तर पुस्तिका को स्कैन कर आउटपुट के रूप में परिणाम का उत्पादन करने के लिए प्रयोग किया जाता है ,ओएमआर सर्वेक्षण चुनाव और परीक्षाओं में भी प्रयोग किया जाता है।

बारकोड रीडर (bar code reader)

बारकोड एक वस्तु को मशीन द्वारा विशिष्ट रूप से पहचानने का तरीका है। हर एक ऑब्जेक्ट को विशेष रूप से पहचानने के लिए एक कोड दिया जाता है, जिसे एक मशीन के द्वारा पढ़ा जा सकता है। मूल रूप से बारकोड को समांतर लाइनों के बीच की दूरी है उनके चौड़ाई में अंतर करके विशेषता दी जाती है। `

लेकिन बाद में 20 में आयत डॉट कॉम और अन्य ज्यामितीय आकारों में विकसित हुए यह विशेष रूप से शॉपिंग मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर में और सूची प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है एक विशेष हैंडहेल्ड डिवाइस एक कंप्यूटर से जुड़ा होता है और आइटम की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

स्पीच रिकॉग्निशन डिवाइस (माइक्रोफोंस)

speech recognition device microphone
speech recognition device microphone

माइक्रोफोन एक इनपुट डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल ऑडियो डाटा को कंप्यूटर में इनपुट करने के लिए किया जाता है, यह एक audio jack के द्वारा कंप्यूटर से जुड़ा होता है जिसमें एक माउथपीस जैसी डिवाइस को ऑडियो कैप्चर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

ये भी पढ़े:MS-Office Shortcut Commands In Hindi

वेबकैम (webcam )

webcam
input device webcam

यह कंप्यूटर से जुड़ा एक digital camera होता है, जो कंप्यूटर के माध्यम से कंप्यूटर नेटवर्क में इमेज वीडियो को कैप्चर करके कंप्यूटर में फीड करने में काम आता है ,डिजिटल कैमरा इनपुट वस्तु पर फोकस करके पिक्चर लेता है और उसको digital रूप में परिवर्तित कर देता है, जिसे हम कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

दोस्तों इस आर्टिकल या नोट को पढ़ने के बाद आपके मन में भी कई सवाल आ रहे होंगे। यदि आपके मन में भी सवाल है, तो कमेंट करे। हम अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल के जवाब दे रहे है।

computer में इनपुट डिवाइस क्यों जरूरी है ?

कंप्यूटर में डाटा को इनपुट करने के लिए इनपुट डिवाइस बहुत जरूरी है। बिना कीबोर्ड और माउस के कंप्यूटर को use कर पाना असंभव है।

पॉइंटिंग devices के नाम बताओ ?

माउस, touchpad, ट्रैकपॉइंट, ट्रैकबॉल, joystic आदि pointing device है।

micr की फुल फॉर्म क्या है ?

micr की फुल फॉर्म magnatic ink chractor rocognition है।

scanner क्या काम आता है ?

स्कैनर हाथ से लिखे हुए टेक्स्ट को और डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके digital (softcopy ) फॉर्मेट में बदलने के काम आता है।

ctrl का पूरा नाम क्या है ?

ctrl का पूरा नाम control है।

कौनसी keys को कॉन्बिनेशन की बोला जाता है ?

ctrl और ALT key को कॉन्बिनेशन की बोला जाता है।

कौन-कौनसी keys को togal key कहते है ?

Caps lock/Num Lock/Scroll lock key को tongal key बोला जाता है।

टॉगल की क्या काम आती है ?

टॉगल key  किसी विशेष फीचर को ऑन ऑफ करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

MIDI का पूरा नाम क्या है ?

MIDI का पूरा नाम म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट डिजिटल इंटरफ़ेस है।

micr का सबसे ज्यादा यूज़ किस क्षेत्र में होता है ?

बैंकिंग क्षेत्र में।

क्या ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निशन(OCR) एक इनपुट डिवाइस है ?

ज़ी हाँ, ऑप्टिकल कैरक्टर रिकॉग्निशन(OCR) एक इनपुट डिवाइस है।

omr की फुल फॉर्म क्या होती है ?

OMR की फुल फॉर्म ऑप्टिकल मार्क रीडर है।

कंप्यूटर में माइक्रोफोन क्यों यूज़ किया जाता है ?

voice डाटा को कंप्यूटर में इनपुट करने के लिए।

webcam क्या काम आता है ?

ववेबकेम कंप्यूटर के माध्यम से कंप्यूटर नेटवर्क में इमेज वीडियो को कैप्चर करके कंप्यूटर में फीड करने में काम आता है।

हमारे ये आर्टिकल जरूर पढ़े:-

आज आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में बस इतना ही आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर कर लीजिए और हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करे।

दोस्तों हमें उम्मीद है, किहमारे इस आर्टिकल से आपकी computer input devices क्या है और इनपुट डिवाइस के प्रकार से जुडी सारी क्वेरीज solve हो गयी होगी। हम हमेशा कोशिश ,कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले।

यदि आपने हमारे इस लेख को पूरा पढ़ा है, आपको इंटरनेट पर फिर से ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि computer input devices क्या है ? यदि आपकी इस पोस्ट से जुडी कोई भी query, सवाल या सुझाव है,तो आप हमे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। आपको ये नोट्स कैसे लगे , हमे कमेंट में बताये। हम जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

आपको हमारा ये लेख हेल्पफुल लगा है, तो इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ में सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे कि जिनको नोट्स/ आर्टिकल की जरूरत है, उन्हें फायदा मिले।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *