facebook friend list kaise chupaye | फेसबुक फ्रेंड कैसे छुपाये

facebook friend list kaise chupaye:- इस पोस्ट में बताया है, कि फेसबुक फ्रेंड कैसे छुपाये। how to hide facebook friends list in hindi.

दोस्तों facebook बहुत ही पॉपुलर social media प्लेटफॉर्म है, जिसको लगभग सभी आज के युवा पुरुष व वृद्ध व्यक्ति भी यूज करते हैं, क्योंकि फेसबुक आपको दोस्त बनाने और अपने विचारो को अन्य लोगो तक पहुंचाने का एक माधयम प्रोवाइड करता है।

दोस्तों आपने बहुत सारे facebook users के अकाउंट में देखा होगा, कि उनके फ्रेंड आपको दिखाई देते हैं और बहुत सारे लोगों की फ्रेंड लिस्ट (friend list )आपको दिखाई नहीं देती है, क्योंकि बहुत सारे लोग अपने फ्रेंड लिस्ट को hide कर देते है जिससे कि अन्य लोग उनकी फ्रेंड लिस्ट को नहीं देख पाए नहीं पाए और वह अपनी प्राइवेसी को भी बनाये रख सके।

facebook friend list kaise chupaye
facebook friend list kaise chupaye

दोस्तों आप भी अपनी facebook friend list को हाइड करना चाहते हैं और अपनी प्राइवेसी को छुपाए रखना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है, क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप सिंपल स्टेप्स की मदद से किस तरह से अपने फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को हाइड कर सकते हैं। facebook friend list kaise chupaye.

यदि आप इस पोस्ट को पूरा

facebook kya hai

facebook एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिस पर आप दोस्त बना सकते है और अपने दोस्तों के साथ में चैटिंग कर सकते है। आप फेसबुक पर अपने विचार शेयर कर सकते है। फेसबुक के जरिए आप पूरी दुनिया में दोस्त बना सकते है और उनके साथ में वीडियो कॉल कर सकते है। फोटोज एंड वीडियोस शेयर कर सकते है।

facebook
Facebook app

फेसबुक फ्रेंड्स लिस्ट क्या होती है ?

दोस्तों आप जब भी फेसबुक पर दोस्त बनाते है, तो फ्रेंड्स की एक लिस्ट बन जाती है , जिसमे आपके सारे दोस्त होते है। उस लिस्ट को फ्रेंड लिस्ट कहते है।

facebook friend list छुपाने के लिए क्या-क्या चाहिए ?

दोस्तों फेसबुक पर अपनी फ्रेंड लिस्ट छुपाने के लिए आपके पास में नीचे दी चीजे होनी चाहिए:-

  • एक मोबाइल या कंप्यूटर
  • एक फेसबुक अकाउंट
  • तेज़ इंटरनेट कनेक्शन

यदि आपके पास में हमारे द्वारा बताई गयी सभी चीजे है, तो आगे बढ़ते है।

फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को क्यों छुपाए

दोस्तों फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को छुपाने/हाईड करने से पहले आपके मन / दिमाग में ये सवाल आ होगा कि आखिर हम अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को क्यों छुपाये ? तो इसका सीधा से जवाब ये है, कि आप अपनी फ्रेंड लिस्ट को छुपा कर अपनी प्राइवेसी को सेफ कर सकते है। एंड उन लोगो से अपने आप को बचा सकते है, जो इंटरनेट पर धोखादड़ी करते है। अपनी फ्रेंड लिस्ट को हाईड करके आप अपनी और अपने दोस्तों की प्राइवेसी को सेफ कर सकते है।

दोस्तों जब कोई हमारी फेसबुक प्रोफाइल में जाकर हमारी डिटेल्स देखता है और आपकी फ्रेंड्स लिस्ट को देखता है, तो हमें बहुत ही बुरा फील होता है। इसलिए मैंने तो अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को हाईड कर रखा है अब आपकी बारी है।

ये भी पढ़े:- कंप्यूटर में फोटो और वीडियोस कैसे हाईड करे

facebook friend list kaise chupaye

दोस्तों फेसबुक पर अपनी फ्रेंड लिस्ट को छुपाने के 2 तरीके है। आप दोनों तरीको से अपने फेसबुक अकाउंट पर फ्रेंड लिस्ट को छुपा सकते हैं। friend list छुपाने के तरीके इस प्रकार है :-

  1. mobile se facebook friend list kaise chupaye
  2. computer se facebook friend list kaise chupaye

Mobile se facebook friend list kaise chupaye

दोस्तों मोबाइल से अपनी फेसबुक फ्रेंड्स लिस्ट को हाईड /छिपाने के लिए नीचे दिए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करे :-

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में फेसबुक app को करें।
  • फेसबुक को ओपन करने के फेसबुक खाते में लॉगिन करे।

facebook settings
Facebook settings

facebook settings पर क्लिक करे।

सबसे पहले आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना है। उसके लिए लेफ्ट साइड में जो 3 लाइन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है। और उसके बाद में नीचे स्क्रॉल करना है। और सेटिंग्स & प्राइवेसी पर क्लिक करना है।

privacy checkups पर क्लिक करे

सेटिंग पर क्लिक करने के बाद में एक नया पेज ओपन होगा। जिसमे आपको आपको ऊपर से चार नंबर पर प्राइवेसी checkups का ऑप्शन दिखाई देगा होगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इसके बाद में एक नया पेज ओपन होगा।

Facebook  privacy checkups
Facebook privacy checkups

Who can see whats you share पर क्लिक करें

नए पेज में आपको 5 तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको Who can see whats you share वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

how to hide facebook friends list from everyone
Who can see whats you share

एक नया पेज ओपन होगा, जिसमे 3 तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे। profile information, posts and stories and blocking. आपको नीचे continue वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। उसके बाद में आपने फेसबुक पर अपने बारे में जो-जो जानकारियाँ डाली हुयी है , वो आपको दिखाई देगी।

Who can see whats you share

Friends and following

नया पेज ओपन होने के बाद में आपको नीचे स्क्रॉल करना है। नीचे आपको Friends and following वाला सेक्शन दिखाई देगा। इस सेक्शन के अंदर आपको who can see your friends list on your profile ? वाला ऑप्शन दिखाई देगा और इसके जस्ट सामने dorp मेनू होगा। ड्राप मेनू क्लिक करे। क्लिक करने के बाद में एक छोटी विंडो आयेगी। जिसमे में बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि

hide facebook friend list
hide Facebook friend list

  • public (इसमें आपकी फ्रेंड लिस्ट सभी को दिखाई देगी। )
  • Friends (यदि आप इस ऑप्शन को सलेक्ट करते है, तो आपकी फ्रेंड लिस्ट सिर्फ आपके फेसबुक फ्रेंड्स को ही दिखाई देगी )
  • Friends excepts ( इस ऑप्शन को सलेक्ट करने पर आपकी facebook friend list उन दोस्तों को नहीं दिखाई देगी , उन्हें आप दिखाना नहीं चाहते हैं। )
  • specific friends (यदि आप इस ऑप्शन को सलेक्ट करते है, तो आपकी facebook friend list उन्ही लोगो को दिखाई देगी, जिन्हे आप दिखाना चाहते है। इसके लिए आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना और कुछ फ्रेंड्स करना है। )
  • only me (जब आप इस ऑप्शन को सलेक्ट करते है, तो आपकी facebook friend list आपने आलावा किसी और को दिखाई नहीं देगी )

ये भी पढ़े:- mobile dialpad me photo kaise lagaye

अपनी facebook friend list को छुपाये

दोस्तों आपको अपनी facebook friend list को छुपाने के लिए Only me वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना है। जब आप इस ऑप्शन को सलेक्ट कर देते है , तो आपकी facebook friend list आपकी प्रोफाइल पर दिखाई नहीं देगी और आपकी प्राइवेसी भी सेफ हो जाएगी। तो देखा आपने facebook friend list को हाईड करना या छुपाना कितना आसान है।

facebook-friend-list-kaise-hide-karen

Computer से facebook friend list को कैसे छुपाये ?

यदि आप एक कंप्यूटर यूजर है, और आप फेसबुक अपने कंप्यूटर से यूज़ करते है, तो हम आपको सिंपल स्टेप्स से facebook friend list को हाईड करना या छुपाना बतायेंगे।

facebook अकाउंट में लॉगिंग करे

दोस्तो सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर दिया मोज़िला फायरफॉक्स में अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगइन करना है।

Facebook profile open kare

अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करने के बाद में आपको प्रोफाइल वाले ऑप्शन में जाना है। जब आप प्रोफाइल पर क्लिक करते हैं तो आपकी फेसबुक प्रोफाइल ओपन हो जाएगी।

facebook profile in pc
facebook profile

फ्रेंड्स पर क्लिक करे।

प्रोफाइल ओपन होने होने के बाद में आपको friends वाले सेक्शन पर क्लिक करना है। जब आप फ्रेंड्स पार क्लिक करेंगे, तो आपके सारे फ्रेंड्स की लिस्ट आ जाएगी।

आपको नीचे सामने friends request, find friend का ऑप्शन दिखाई देगा और पास में 3 डॉट्स दिखाई देंगे। जब आप डॉट्स पर क्लिक करेंगे, तो एडिट प्राइवेसी का ऑप्शन दिखाई देगा।

Facebook friend list

edit प्राइवेसी पर क्लिक करें

आपको एडिट प्राइवेसी पर क्लिक करना है। जब आप एडिट पर क्लिक करेंगे, छोटा सा बॉक्स ओपन हो जायेगा।

edit facebook privacy
edit facebook privacy

friend list

इस सेक्शन में आपको Who can see your Friends list वाला ऑप्शन दिखाई देगा। उसके सामने आपको ड्राप मेनू दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

friend list

ये भी पढ़े:– Google Gmail theme कैसे change करे

अपनी फ्रेंड लिस्ट को छुपाये

आपको ड्राप मेनू करना है , यंहा पर भी आपको वो सभी ऑप्शन दिखाई देंगे, जो मोबाइल में फ्रेंड लिस्ट छुपाने के समय दिखाई दिए थे। अपनी फ्रेंड लिस्ट हाईड/ छुपाने के लिए only me वाले ऑप्शन को सलेक्ट करना है। जब आप only me वाले ऑप्शन को सलेक्ट करेंगे, तो आपकी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट आपने आलावा किसी और को दिखाई नहीं देगी।

तो इस तरह से आप अपने लेपटॉप या कंप्यूटर की मदद से अपने फेसबुक friends list को छुपा सकते है, यानि की अपनी facebook ftiend list को hide कर सकते है। यदि आपको कुछ स्टेस्प समझ नही आ रहा है, तो आप नीचे दिए गए । वीडियो को देख सकते है।

अपनी facebook friend list को छुपाने के लिए ये वीडियो देखे

how to hide facebook friend list

ये पोस्ट जरूर पढ़े

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हमें उम्मीद है, कि हमारी इस पोस्ट से आपकी facebook friend list kaise chupaye वाली सारी क्वेरीज solve हो गयी होगी। हम हमेशा कोशिश ,कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले।

यदि आपने हमारे इस लेख को पूरा पढ़ा है, आपको इंटरनेट पर फिर से ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि facebook friend list kaise chupaye? आपकी इस पोस्ट से जुडी कोई भी query, सवाल या सुझाव है,तो आप हमे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब कोशिश करेंगे।

आपको हमारा ये लेख हेल्पफुल लगा है,तो इस दोस्तों के साथ में सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे कि उन्हें भी पता चले कि facebook friend list kaise chupaye

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *