google play store app क्या है पूरी जानकारी हिंदी में !

google play store app क्या है पूरी जानकारी हिंदी में ! what is google play store app. गूगल प्ले स्टोर क्या है ? गूगल प्ले स्टोर कैसे use करते है। गूगल प्ले स्टोर पूरी information हिंदी में।

दोस्तों आपको भी technology से जुडी पोस्ट पढ़ने में मजा आता है, तो हमारी वेबसाइट आपकी इस requirement को पूरा करेगी। यदि आप भी एक smartphone use करते है, और mobile में तरह तरह के apps download करते है, और अभी तक आप google play store app के बारें में नहीं जानते है, तो हमारी ये पोस्ट आपको google play store app के बारें पूरी जानकारी देगी।

यदि आप एक android smartphone use करते है, तो आपको google play store app preinstalled मिलेगा। जिसकी मदद से आप दुनिया भर के किसी भी bhi app को फ्री में download और install कर सकते है।

google play store app का use हम में से अधिकतर लोग नए नए apps और तरह तरह के games install करने के लिए करते है। यदि आप गूगल प्ले स्टोर के बारें में नहीं जानते है, तो आपका हम इस पोस्ट में google play store app के बारे में बताएँगे।

तो चलिए शुरू करते है…

Table of Contents

google play store app क्या है?

google प्ले स्टोर google का ही एक product है। google play store app सभी स्मार्टफोन में आने वाला pre installed app है। गूगल प्ले स्टोर (google play store ) गूगल का एक apps store (भंडार ) है, जिसकी मदद से आप दुनिया भर के तरह-तरह केapps और games को आसानी से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

google play store app  क्या है  पूरी जानकारी  हिंदी में !

इसमें आप apps के साथ-साथ google play music, google play books, google play movies और google play न्यूज़ डाउनलोड कर सकते हैं। google play store app सभी स्मार्टफोन में आगे से आता है, आपको इसमें google account से sign-up करने की जरूरत पड़ती है। उसके बाद में आप यहां से किसी भी ऐप को आसानी से download कर सकते हैं।

ये पोस्ट भी पढ़े:- what is amazon pay, amazon pay kaise use karen.

google paly store app आज के टाइम में दुनिया भर से लाखों-करोड़ों apps लिस्टेड है, जिनको आप फ्री और paid दोनों तरीकों से इंस्टॉल कर सकते हैं। यहां पर आपको कुछ एप्स फ्री में मिल जाएंगे, जबकि कुछ एप्स में आपको एक्स्ट्रा फीचर्स लेने के लिए कुछ पेमेंट करना पड़ता है।

google paly store app बहुत सारी सर्विसेज है, जिनको आप फ्री के अंदर यूज कर सकते हैं। गूगल की सभी services सभी country में उपलब्ध नहीं है। गूगल प्ले स्टोर पर अलग-अलग कंट्री के अलग-अलग नियम लागू होते हैं।

google play store app के बारे में ज्यादा जानाकरी ये के लिए ये वीडियो देखे :-

what is google play store app in hindi

जैसे कि जो ऐप्स हमारे देश में बैन किए गए हैं, वह दूसरे देश में आसानी से यूज किए जाते हैं वह भी बिना बैन। Google play store app पर मिलने वाली सर्विसेज को आप दुनिया में किसी भी कोने में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google play store app को Android mobile के apps market के रूप में भी जाना जाता है। Google play store only आपको Android smartphone अपर ही देखने को मिलता है , ये iOS में देखने को नहीं मिलता है।

google प्ले स्टोर हमें क्यों जरूरत है ?

गूगल प्ले स्टोर google का ही एक product है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा use किया जाने वाला app store है। google play store सबसे trusted app स्टोर है, जिस पर सभी विश्वास करते है.

हमें अपने daily लाइफ में अपने मोबाइल में नए नए apps की जरूरत पड़ती है, जिसको google प्ले स्टोर पूरा करता है। हम यंहा से जो भी apps install करते है, जो पहले गूगल के द्वारा test किये जाते है और बाद में google ये देखता है, कि usres को जो app मिलने वाला है उसमे virus तो नहीं है। उसके बाद में आपको एक app मिलता है।

ये पोस्ट भी पढ़े:- aarogya setu app kya hai | आरोग्य सेतु की जानकारी

गूगल प्ले स्टोर को कब लांच किया गया

google play store को 6 मार्च 2012 में लांच किया गया था। गूगल प्ले स्टोर को 190 देशो में use किया जाता है। गूगल प्ले स्टोर को पहले android मार्केट के रूप में जाना जाता था, बाद में इसका नाम बदल कर गूगल प्ले स्टोर कर दिया गया।

google play store app पर account कैसे बनाये

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर पर account बनाना बहुत ही आसान है। इस पर आकउंट बनाने के लिए आपके पास में केवल google account होना चाहिए है। आपने google account से आप google play स्टोर पर account क्रिएट करने के लिए स्टेप्स फॉलो करें :-

open google play store app

  • सबसे पहले अपने android smartphone में pre- installed app को open करें।
  • यंहा पर आप sign as google account पर click करें।

enter your gmail id password

  • अपना gmail id और अपना password enter करें
  • अब आपका google play store पर account बन गया है।

Bina google play store apps kaise download karen

यदि आप बिना google store कोई भी app डाउनलोड करना चाहते है, आप thrid part अप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। अन्य रिसोर्सेस से किसी भी app को डाउनलोड करना आपके लिए नुकशान दायक हो सकता है।

apk pure third part app store
apk pure third part app store

आप जिस भी aap को downlaod करना चाहते है, आप उस app की official वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

secure by play store क्या है?

सिक्योर by play स्टोर का मतबल ये है, कि जब भी google play store पर कोई भी app upload होता है, तो प्ले स्टोर उस app को check करता है, उसमे चेक करता है, कि ये app क्या users के लिए सही है, और कही इसमें कोई वायरस और malware तो नहीं है।

ये पोस्ट भी पढ़े:- Earn money:- mpl se paise kaise kamaye pro tips

ये सब google प्ले स्टोर चेक करता है। आप उस app को secure by play store का लेबल या कवर देता है। जिसका मतलब ये है, कि play store ने इस app को secure होने का दर्जा दे दिया है।

google play store app पर अपना app कैसे अपलोड करते है ?

गूगल प्ले स्टोर आपको अपना खुद का app अपलोड करने के लिए google को पैसे देने पड़ते है। आपको गूगल का डेवलपर account buy करना पड़ता है, जिसका आपको 25 $ का payment गूगल को करना होता है।

यंहा पर आपको google प्ले स्टोर की policy का भी ध्यान भी रखना होता है। google play store की सभी शर्तो को पूरा करने आप आपने app play store पर अपलोड कर सकते है। यदि कोई users आपके app की रिपोर्ट करता है, तो play store आपके आप को play store पर से रिमूव कर देगा।

google play store app को update कैसे करें?

दोस्तों गूगल प्ले app को अपडेट करना बहुत ही आसान है , आपको हमारे द्वारा बताये गए सिम्प्लेटे steps को follow करना है,जिससे आप google play store app को update कर पाएंगे :-

ये पोस्ट भी पढ़े:- top 11 tech youtubers in india who earns lacs money

google play store  को update कैसे करें?
how to update google play store app

follow simple steps :-

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में google play store app को open करें।
  • app open होने के बाद होम स्क्रीन दिखाई देगी।
  • आपको left side में आपका google account का फोटो दिखाई देगा , उस पर टच करे।
  • टच करने पर एक छोटी विंडो ओपन होगी , जिसमे आपको my apps & games पर टच करना है।
  • अबआपके सामने updates, installed, library, और beta 4 कॉमन दिखाई देंगे।
  • आपको updates वाले कॉलम में google play स्टोर ढूंढ़ना है, और उस पर क्लिक करे।
  • अपडेट पर टच करे। आपका app update होने लगेगा।

general  frequently asked questions

  1. गूगल प्ले store app क्या है ?

    google play store app एंड्राइड स्मार्टफोन में आने वाले pre-installed app store है,जो google का ही एक प्रोडक्ट or सर्विस है. यंहा से अप्प तरह तरह के apps aur games डाउनलोड सकते है।

  2. गूगल प्ले स्टोर को कब launch किया गया था ?

    google play store app को को 6 मार्च 2012 में लांच किया गया था।

  3. पहले google play store किस नाम से जाना जाता था ?

    google प्ले store को पहले android market के नाम से जाना जाता था। अब इसका नाम google प्ले स्टोर कर दिया गया है।

  4. क्या हम google प्ले स्टोर को सभी तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर use कर सकते है ?

    बता दूँ. कि गूगल play store app को एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही बनाया गया है। आपको window ऑपरेटिंग सिस्टम पर use करने के liye एक emulater सॉफ्टवेयर को डाउनलोड और इनस्टॉल करना पड़ता है।

  5. किस software की मदद से हम google play store app को विंडोज computer में use कर सकते है ?

    bluestick नामक window dot exe सॉफ्टवेयर की मदद से आप google play store को आप computers में use कर सकते है। ये software आपके कंप्यूटर में ही एंड्राइड smartphone बना देता है।

  6. क्या हम google play store से हमारे देश में ben किये gaye apps और games को install कर सकते है ?

    जी, नहीं जब हमारे देश में किसी भी app और game को सरक़ार के द्वारा बैन कर दिया जाता है, तो उस app को play store से भी रिमूव कर दिया जाता है।

  7. क्या हम android smartphone में किसी app को बिना google play store डाउनलोड सकते है ?

    जी, हां जब कोई app आपको google play store पर नहीं मिलता है, उस app उसके official वेबसाइट से या अन्य third party app store से download कर सकते है।

  8. क्या google play store सभी के लिए फ्री है ?

    आपको google प्ले स्टोर पर जिसते भी अप्प्स मिलते है. वो सभी फ्री होते है। यंहा par apps और games download करने के लिए पैसे नहीं लगते है।

  9. गूगल play स्टोर पर कुछ apps in purchase क्यों होते है ?

    गूगल प्ले स्टोर पर आपको फ्री और in app purchase दोनों तरह के एप्प मिलते है. यंहा पर जिन अप्प्स में purchase कर option देखने को मिलता है, वो apps purchase करने पर आपको extra फीचर्स देते है, जो फ्री में नहीं मिलते है।

    जैसे कि youtube में भी आपको दो तरह की सुविधा है, जब आप youtube को फ्री में use करते है, तो आपको यंहा पर भर भर के ads देखने को मिलते है, यदि आप youtube premium buy करते है, तो आपको यंहा पर आपको ads बिलकुल भी नहीं मिलते है। आप किसी भी वीडियो या movie को बिना ads watch कर सकते है।

  10. क्या google play store के बिना कोई भी app download करना safe है ?

    जी, नहीं :- यदि google play store के आलावा किसी और other resource से apps and game download और इनस्टॉल करते है, तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

    किसी की वेबसाइट से कोई भी अप्प डाउनलोड करने से आपके स्मार्टफोन में virus या malware आने का खतरा होता है। बहुत सारे hackers fariji app बनाकर websites पर अपलोड कर देते है, जब आप उन अप्प्स को उसे करते है, तो इससे आपके mobile के hack होने के चांस बन जाते है। इस लिए google play store के आलावा apps download करना बिलकुल भी सेफ नहीं है।

आपको ये पोस्ट पसंद आएगी


conclusion (आपने क्या जाना )

दोस्तों आज की इस पोस्ट मे आपने जाना है, कि google play store app क्या है, google प्ले स्टोर के क्या क्या फायदे है, और google play store secure है, या नहीं। ये सब आपने इस पोस्ट में जाना है।

मुझे उम्मीद है, की आपको हमारी इस पोस्ट () से google play स्टोर के बारें जानकारी मिल गयी होगी। यदि आपकी अभी भी google play store app को लेकर कोई confusion या सवाल है, तो हमे comment section में बताये , हम जल्दी ही आपको reply देने की कोशिश करंगे।

google play store के बारें में आप क्या जानते है, हमें comment section में बताये।

यदि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी हो और, helpfull लगी हो, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करे।

पोस्ट पढ़ने के लिए तहे दिल से धन्यवाद

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “google play store app क्या है पूरी जानकारी हिंदी में !”

    1. बहुत बहुत धन्यवाद।

      बस आप जैसे लोगो का साथ ही ,हमें आगे बढ़ने में मदद करता है। हम आपको टेक्नोलॉजी से जुडी बढ़िया से बढ़िया जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *