Paytm UPI ID kya hai | पेटीएम यूपीआई आईडी क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

Paytm UPI ID kya hai | पेटीएम यूपीआई आईडी क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में। इस पोस्ट में मैंने paytm UPI id kya hai.paytm UPI se payment karne ke kya benifits है।

.आप paytm में upi id कैसे बना सकते है और paytm upi id बनाने के क्या फायदे  है। सारी details मैं इस पोस्ट में आपके साथ में शेयर करूंगा।

यह भी पढ़े :- paytm aap kya है, कैसे use करें जाने पूरी जानकारी

दोस्तों आज के time में सभी के पास में smartphone तो होता है , आप ने कभी न कभी ऑनलाइन payment किया है, तो आपको Upi की जरूरत पड़ी होगी।

paytm ने भी अपने app के साथ में एक UPI address बनाया है, जिसको paytm upi के नाम से जाना जाता है।

Table Of Contents
  1. UPI ID kya hai (पेटीएम यूपीआई आईडी क्या है ?)
  2. यूं पी आई आईडी कैसे बनाये (how to create UPI id)
  3. Paytm UPI ID kaise banaye
  4. Paytm  UPI ID se paise Kaise transfer Karen (पेटीएम यूपीआई से पैसे कैसे ट्रांसफर करे !)
  5. अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
  6. final words

aap log is post/article ko pura read Karna.

paytm upi id  क्या है और कैसे use करे
paytm upi id kya hai

UPI ID kya hai (पेटीएम यूपीआई आईडी क्या है ?)

दोस्तों UPI का full form Unified Payment Interface  है। ये एक ऐसा ऑनलाइन platepharme हैे ,जिसके जरिये आप अपने घर बैठे एक Bank  से दूसरे bank में जल्दी    ही पैसे को भेज सकते है और पैसे को मंगा भी सकते है | 

आप अपने UPI ID  से Online shopping भी  कर सकते है और मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट और DTH रिचार्ज कर सकते है  | अब हम जानते है कि  Upi id कैसे बनाएं |  

यूं पी आई आईडी कैसे बनाये (how to create UPI id)

दोस्तों internet पर UPI ID बनाने के नहुत सारे mathods है , जैसे कि BHEEM UPI से और paytm से और Phone pe और Amazon Pay  से UPI  बना सकते है |  इसमें से किसी से भी आप बना सकते हो  |

इस पोस्ट में मैंने आपको    Paytm के द्वरा upi id Banaa बताऊंगा |  So start karte hai.

यह भी पढ़े :- how to pay electricity bill payment through paytm | पेटीएम से बिजली का बिल भुगतान कैसे करें पूरी प्रोसेस जाने अभी

Paytm UPI ID kaise banaye

दोस्तों paytm UPI ID बनाने के लिए आपको कुछ simple steps follow करने है :-

Download paytm app (पेटीएम एप्प को डाउनलोड करें )

Step 1. सबसे पहले तो  aapko paytm App download  करना होगा और अगर आप ने पहले से ही डाउनलोड रखा है, तो achchhi  बात है। आप paytm को google play store app से डाउनलोड कर सकतरे है।

और अगर आप ने paytm का full kyc कर रखा है , तो आप paytm पेमेंट बैंक से लिंक कर के बना सकते है।

लेकिन मैं आप को paytm पेमेंट बैंक से नही बताऊंगा Kyonki वर्तमान समय मे paytm का full kyc करने के लिए काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है . इसीलिए मैं bank के द्वारा कर के ही बताने वाला हु, तो अब हम इसके next steps को जान लेते है।

open paytm apk

Step 2. दोस्तो अब आप को इस स्टेप में अपना paytm app ओपन करना है,उसके बाद आप को ऊपर में ही UPI लिखा मिलेगा आप को उस पर click करना है |

  अब आप को यहाँ पर बहुत सारे बैंकों के नाम और लोगो दिखेगा तो आप का जिस बैंक में एकाउंट है , उस पर click करना है  , अगर आप का Bank यहां नही दिख रहा तो आप को नीचे में more लिखा मिलेगा| 

तो वहा Click करने पर आप को India के लगभग सभी बैंकों के नाम दिख जायेंगे |तो aapko  अपने बैंक के नाम पर क्लिक करना है,लेकिन उससे पहले आप ये ध्यान में रखे कि आप का जो रजिस्टर मोबाइल नंबर वो और जिससे आप अपना paytm एकाउंट बनाए है वो सेम होना चाइए |

यह भी पढ़े:- amazon upi id kya hai,अमेज़न यूपीई कैसे बनाये

तभी होगा और आप के नंबर पे balance होना चाइए क़्योंकि इसके लिए आप का sms चार्ज kata जाता है |  ये सब है , तो आप को अपने बैंक के नाम या लोगो पर क्लिक करना  है।

  यह पे click करने के बाद आप को थोड़ा देर इंतजार करना है,  फिर आप को Mesaage सेंड लिखा दिखेगा उसके बाद आप को Verify लिखा हुआ दिखेगा | 

create paytm upi address

Step 3. Ab आप को लिखा हुआ दिखेगा Create UPI Address और नीचे में एक बॉक्स दिखेगा |

जिसमे आप अपना जो भी UPI एड्रेस रखना चाहते है,  उसको आप यहाँ डाल दे यहाँ पर आप अपना नाम भी डाल सकते है और नाम को हीUPI  एड्रेस बना सकते है |

और फिर नीचे में सबमिट लिखा मिलेगा तो सबमिट कर दे अब आप को सेफ्टी के लिए UPI Pin बनाने के लिए बोलेगा तो आप 6 अंक का कोई भी पिन बना ले पिन बना लेने के बाद आप का बैंक एकाउंट का लास्ट डिजिट और upi id दिखने लगेगा अब आप का upi बन गया है | 

अब आप किसी को भी Paytm UPI  की मदद से पेमेंट को भेज सकते है या फिर ले भी सकते है ।

Paytm  UPI ID se paise Kaise transfer Karen (पेटीएम यूपीआई से पैसे कैसे ट्रांसफर करे !)

दोस्तों Paytm UPI से payments या Money transfer करने के बहुत सारे mathods है, लेकिन हम सबसे easy and simple तरीके को use करेंगे।

Paytm  UPI ID se paise Kaise transfer Karen
Paytm UPI ID se paise Kaise transfer Karen

UPI ID से दूसरे के UPI ID में टांसफर करना हो,  तो और अपने UPI से किसी के बैंक ने डायरेक्ट ट्रांसफर या भेजना हो या फिर आप को QR से Transfar  भी है | आपको दो tarike से money transfer करना बताऊंगा।

Paytm में  upi ID से UPI ID में पैसे कैसे भेजे 

पेटीएम  me UPI se UPI में paise  भेजने के लिए आपको   paytm App में UPI वाले option पर जाना है | अब आप को यहाँ Money Transfer लिखा हुआ मिलेगा | 

तो आप इस पर click करे , उसके बाद जिस भी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने चाहते है,  उस बंदे का upi id यहाँ पर आप डाल दीजिए  | उसके बाद आप को उस व्यक्ति  ka upi id और उसका नाम दिखेगा  |और नीचे में Amount लिखा दिखेगा तो आप यहाँ पर जितना ट्रांसफर करना चाहते है |

उतना  Amount  आप यहाँ डाल दीजिए और नीचे आप को आप के bank एकाउंट के लास्ट के चार डिजिट दिख जाएंगे तो आप अगर इसी Bank से पैसे को Transfer करना चाहते है.

ये पोस्ट भी पढ़े:- what is amazon pay, amazon pay kaise use karen.

तो यही रहने दे नही तो आप यहाँ से Change भी कर सकते हो  उसके बाद ने आप को कुछ मैसेज लिखना है, तो वो आप लिख सकते हो उसके बाद proceed लिखा दिखेगा, तो उस पर क्लिक कर दे इससे आप पैसा successfully transfer कर पाएंगे।

Paytm main upi id se paise dalne ke liye ye video dekhe👇👇👇👇👇👇

paytm upi id se paise kaise transfer karen

Transaction sucess hone par green nishan aa  jayega . So  आप इस तरह से अपने upi से किसी दूसरे के upi में पैसे को भेज सकते है। 

UPI ID se bank me money kaise transfer Karen

Dosto sabhi लोग UPI ID  का use नही करते है,  तो अब आप अपने UPI ID  से अगर किसी के bank account में तुरंत पैसे भेजना चाहते हो 

तो आप 24 घंटे और सातो दिन कभी भी कही से अपने UPI id के द्वारा दुसरो के बैंक में पैसे भेज सकते है |  तो चलिए आप को फिर से UPI Option पर क्लिक करना है और फिर आप को जिस व्यक्ति के एकाउंट में पैसा भेजना चाहते है .

उनका एकाउंट नंबर और भी IFSC कोड फिर उनका उस एकाउंट ने जो नाम है पूरा सही से Dal  देना है | 

money transfer using paytm

 फिर आप का नीचे proceed पर click कर देना है, उसके बाद आप को उस व्यक्ति का नाम दिख जाएगा और आप को एक बार फिर से bank account नंबर डाल कर फिर से नीचे में क्लिक देना है  |

अब आप को Amount डालने को बोलेगा तो आप यहाँ पर जितना  paisa  भेजना चाहते है, डाल कर प्रोसीड पर click करें  |

अब आप से आप का upi pin पूछेगा तो पिन डाल दे उसके बाद नीचे में एक टिक का आइकॉन मिलेगा तो उसपे क्लिक कर दे आप का ट्रांसफर successful हो जाएगा |

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. paytm क्या है ?

    paytm ऑनलाइन पेमेंट और shopping करने की लिए इंडिया में बनाया गया, एक wallet है, जिसकी मदद से आप इंडिया में किसी भी व्यक्ति जिसके पास में paytm अकाउंट है, या फिर बैंक अकाउंट है, उसे पैसे भेज सकते है. paytm से आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग, सिनेमा सीट बुकिंग, होटल बुकिंग, और बहुत तरह की ऑनलाइन सेवाय घर से ले सकते है।

  2. paytm UPI id क्या है ?

    paytm UPI id paytm के द्वारा बनाया गया एक पेमेंट एड्रेस है, जिसकी मदद से आप अपने बैंक में पैसे डलवा सकते है , या फिर ऑनलाइन बैंक से पेमेंट कर सकते है।

  3. क्या paytm UPI id से करना safe है ?

    जी, हां paytm UPI id से ऑनलाइन पेमेंट करना एक दम से सही है,यदि आपका पेमेंट बैंक से कट जाता है, और यदि पेमेंट लेने वाले वाले person को नहीं मिलता है, तो आप पेमेंट के सहायक से बात कर के अपनी समस्या का समाधान कर सकते है।

  4. paytm UPI id बनाने के लिए क्या क्या चाहिए ?

    पेटीएम upi id बनाने के लिए आपके पास में एक paytm अकाउंट होना चाहिए , आपका बैंक में खाता होना चाहिए, आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिये, आपके पास में atm कार्ड होना चाहिए , आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते और paytm अकाउंट में same होना चाहिए। यदि आपके पास में ये सब है, तो आप paytm UPI id बना।

  5. paytm UPI id से किस किस को पैसे भेज सकते है ?

    आपके पास में paytm UPI id है, तो आप paytm UPI id से जिसके पास में paytm account है, जिसके पास में बैंक खाता है, इन सब को पैसे भेज सकते है।

  6. paytm UPI id से पैसे ट्रांसफर करने पर cashback मिलता है ?

    जी, हां paytm UPI id से शुरुआत में तो पैसे ट्रांसफर करने पर cashback मिलता है।

  7. paytm UPI id से पेमेंट करने पर मिले कैशबैक का use किसमे कर सकते ?है

    paytm UPI id से पेमेंट करने पर मिले कैशबैक का यूज़ आप ऑनलाइन पेमेंट करने, ऑनलाइन शॉपिंग करने, और paytm से जुडी सेवाएं use करने में कर सकते है।

  8. paytm UPI id से पेमेंट करने पर पेमेंट fail हो सकते है ?

    जी, बिलकुल paytm UPI id से पेमेंट करने पर कई बार technical errors की वजह से आप का payment fail हो जाता है, कई बार तो आपके बैंक से पैसा कट जाता है, लेकिन recieve करने वाले व्यक्ति को नहीं मिल जाता है।

  9. paytm UPI id से पैसे कट जाने पर कितने दिन में refund होता है ?

    यदि आपने किसी को पेमेंट किया है, बैंक से पैसा कट गया है, लेकिन रिसीव करने वाले व्यक्ति को प्राप्त नहीं होता है, तो 7 working ड days में आपको पैसा refund कर दिया जाता है.

  10. paytm UPI id पाय पेमेंट फ़ैल हो जाने और बैंक से पैसा कट जाने के बाद में पैसा कंहा पर refund होता है ?

    आपको refund होने वाला पैसा वही पर जाएंगे , जंहा से वो पैसा कटा था।

  11. paytm UPI id से जुडी समस्या के लिए हम paytm के सहयक अधिकारी को कैसे कांटेक्ट करे ?

    paytm UPI id से जुडी समस्या के लिए अपने paytm account में log-इन करे और अपने फोटो वाले icone पर टच करें आपको नीचे कांटेक्ट एंड help वाला सेक्शन दिखयी देगा, टच करेंगे तो आपको तो option दिखाई देंगे। पहला chat और दूसरा call वाला। आप दोनों तरीके use कर सकते है , यदि आपकी समस्या का समाधान chat से नहीं होता है, आप call से सहायक अधिकारी से बात करके अपनी समस्या solve कर सकते है।

ये पोस्ट आपके लिए उपयोगी है :-

final words

 friends इस पोस्ट में आपने सीखा कि Paytm UPI id kya hai, Paytm UPI se bank se money kaise transfer kar skte hai.paytm upi kaise create karen .

यदि आपकी इस पोस्ट   Paytm UPI ID kya hai– Paytm क्या है पूरी जानकारी से related कोई भी confusion या query है, तो आप comments section में पूछ सकते है।

यदि आपको हमारी ये जानकारी informative लगी,हो तो हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सभी social media पर जरूर शेयर करें| जिससे कि ये पोस्ट ये पोस्ट उन लोगो तक पहुँच जाए ,जिनको इसकी need है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!