PM Scholarship Scheme:-सरकार दे रही है 36000 रूपये छात्र-छात्राओं को 3 हजार महीने ऐसे करे आवेदन

PM Scholarship Scheme:- यदि आप भी PM Scholarship Scheme के तहत 36000 रूपये लेना चाहते है ,तो ऐसे करे आवेदन। PM Scholarship Scheme से आपको (students ) हर महीने 3 हजार रूपये देगी।

PM Scholarship Scheme (प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम ) के तहत भारत के समुचित छात्र एवं छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति के लिए एक स्कीम जारी की गई है। ऐसे में करोड़ों छात्र-छात्राएं ₹36000 सालाना ₹3000 महीने की मासिक किस्त के रूप में इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। \

ऐसे में इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ छात्र एवं छात्राएं कैसे उठा पाएंगे ? इस विषय में, मैं आपको आज पूरी जानकारी देने वाला हूँ, तो कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

यदि आप इंटरनेट पर प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम के बारे में जानकारी ढूंढ रहे है, तो आप सही जगह पर आए हैं। हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

यदि आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे, तो आपको फिर कभी इंटरनेट पर इस योजना के बारे में सर्च करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। तो दोस्तों चलो आपको पूरी जानकारी प्रदान करते हैं।

PM Scholarship Scheme:-सरकार दे रही है 36000 रूपये छात्र-छात्राओं को 3 हजार महीने ऐसे करे आवेदन
PM Scholarship Scheme:-सरकार दे रही है 36000 रूपये छात्र-छात्राओं को 3 हजार महीने ऐसे करे आवेदन

PM Scholarship Scheme

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना की शुरुआत वर्ष 2006 में शुरू की गई। ऐसे में कुछ छात्राओं और छात्रों को प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप के अंतर्गत ₹2500 मासिक स्कॉलरशिप दी गई थी, परन्तु अभी PM Scholarship Scheme में बदलाव किया गया है, जिसके लिए छात्र-छात्राओं को इस योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता का पूरा होना अत्यंत आवश्यक है। कुछ स्पेशल कोर्स करने के लिए सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जा रही है. नीचे दी गई योग्यता और अन्य जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े। जिससे आप प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम का लाभ उठा पाए।

PM Scholarship Scheme के लिए योग्यता

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना में 36000 हजार रुपये का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ योग्ताओ को पूर्ण करना होगा। गयी जानकारी और विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • छात्र ने सरकारी विद्यालय से पढ़ाई की हो।
  • छात्र ने 12वीं कक्षा पास करके ग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष में दाखिला लिया हो।
  • 12वीं कक्षा में कम से कम 60 % या इससे अधिक अंक होने चाहिए।
  • सहस्त्र बलो , अर्धसैनिक बलों तथा रेलवे सुरक्षा बल के भूतपूर्व या मृतक सैनिकों के बच्चों तथा विधवा महिलाएं आवेदन कर सकती है।

PM Scholarship Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेज

PM Scholarship Scheme का लाभ उठाने के लिए आपके पास में भारत सरकार के द्वारा बनाये गए कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए , जो नीचे दिए है, आपके पास में निम्न दस्तावेज होने चाहिए :-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र ( मूल निवास या राशन कार्ड )
  • 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • पिता का भूतपूर्व सैनिक तथा पूर्व सैनिक प्रमाण पत्र
  • आवेदन करने वाले छात्र की पासपोर्ट साइज फोटो
  • ESM सर्टिफिकेट
  • बैंक खाता पासबुक (जिससे पैसे आपके आ सके )
  • Official Website :https://ksb.gov.in/

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना से जुडी अन्य जानकारी और सहायता के लिए कमैंट्स में पूछे।

हमारे ये आर्टिकल पढ़े भी पढ़े

आज आपने क्या सीखा

हमें उम्मीद है, कि आपको हमारे द्वारा PM Scholarship Scheme के बारे में दी गई जानकारी समझ में आई होगी। आप अब इस योजना का लाभ ले सकते है। हम हमेशा कोशिश करते है, कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले ।

यदि आपकी इस योंजना से जुड़ी कोई भी क्वेरी या समस्या है, तो आप हमे कमेंट्स में पूछ सकते है। हम जल्दी ही आपकी कॉमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे। आपको ये जानकारी पसंद आई हैं, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ में शेयर करे,जिससे की उनको भी इस योजना के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

%d bloggers like this: