Telegram app दुनिया में सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला ऐप बना, TikTok, Signal, Facebook, Whatsapp को पछाड़ा

Whatsapp को पछाड़ Telegram जनवरी 2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले नॉन गेमिंग ऐप में नंबर वन बन गया है।Telegram को मिले कुल डाउनोड में भारत की हिस्सेदारी 24 पर्सेंट है। सेंसर टावर (Sensor Tower) के लेटेस्ट डाटा से इस बात का खुलासा हुआ है।  

  मैसेजिंग ऐप Telegram को पिछले महीने कुल 6.3 करोड़ डाउनोड मिले हैं। ऐसे में इस हिसाब से भारत में जनवरी में टेलीग्राम को 1.5 करोड़ नए यूजर्स मिले हैं। Whatsapp की भारत में नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद लोग खफा है और इसलिए दूसरे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे Telegram और Signal पर स्विच कर रहे हैं। इसी कारण अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Telegram और Signal पर यूजर्स बढ़ रहे हैं।

telegram app new
telegram app

Whatsapp को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते नुकसान उठाना पड़ रहा है। जनवरी में सबसे ज्यादा डाउनोलड होने वाले ऐप्स में टेलीग्राम के बाद टिकटॉक (TikTok), सिग्नल (Signal) और फेसबुक (Facebook) का नंबर है। व्हाट्सएप सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली लिस्ट में पांचवी पोजिशन पर चला गया है। इससे पहले व्हाट्सएप इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर था।Telegram को भारत के बाद सबसे ज्यादा इंस्टॉलेशन बेस इंडोनेशिया से मिला है। टेलीग्राम को मिले कुल डाउनलोड में इंडोनेशिया की हिस्सेदारी 10 पर्सेंट है।

Telegram app बना दुनिया का सबसे जयादा डाउनलोड किया जाने वाला अप्प 

TikTok सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। टिकटॉक को जनवरी में 6.2 करोड़ डाउनलोड मिले हैं। इन डाउनलोड में चीन की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 17 पर्सेंट है। इसके बाद अमेरिका की हिस्सेदारी 10 पर्सेंट का है। हालांकि TikTok को भारत में बैन किया गया है। भारत में पिछले साल TikTok को बैन किया गया था और अभी भी यह भारत में बैन है। भारत में इसके अलावा PUBG समेत 100 से ज्यादा चाइनीज ऐप्स को भी बैन किया गया था।

 ये भी पढ़े:- gmail id ko block kaise kare

TikTok दिसंबर 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप्स था। सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक उस वक्त टिकटॉक टॉप फाइव की लिस्ट में भी शामिल नहीं था। लेकिन व्हाट्सएप की पॉलिसी के बाद जनवरी में टेलीग्राम को सबसे ज्यादा फायदा हुआ और वह सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप्स बन गया। जनवरी 2021 में नॉन गेमिंग ऐप्स में Instagram छठें नंबर पर आ गया है। इसके बाद Zoom, MX Taka Tak, Snapchat, और Messenger का नाम है।


 ये आर्टिकल जरूर पढ़े 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Leave a Reply

Raksha Bandhan Movie 2022 review, cast, story raksha bandhan whatsapp status full screen jagdeep dhankhar biography in hindi Jagdeep Dhankhar vice president of india 2022 Best whatsapp status video download Nag Panchami 2022 status videos and qoutes Nag Panchami 2022: qoutes और पूजा का मुहूर्त विधि और सामग्री लिस्ट PSG vs Nantes result:- TV channel, live stream, team news MPL APP KYA HAI | एमपीएल की जानकारी ways to make money from hindi content in hindi
%d bloggers like this: