what is ram in computer | RAM की पूरी जानकारी हिंदी में

what is ram in computer:- इस पोस्ट में बताया है, कि computer ram kya hai. types of rames. RAM की पूरी जानकारी हिंदी में। computer main RAM Kaise work karti hai.types of RAM in a computer.

क्या आपको पता है RAM का क्या काम होता है, कंप्यूटर में  क्या आप जानते हैं ? कि RAM  क्या होता है। RAM KE  कितने प्रकार है और कंप्यूटर में कैसे वर्क करती है ,तो तो ऐसी पूरी जानकारी जाने के लिए आर्टिकल को आप पूरा पढना , जिससे कि आपको RAM के बारे में पूरी जानकारी मिल पाएगी।

ये भी पढ़े: search engine optimization kya hai


what is ram in computer

आजकल RAM को समझना बहुत मुश्किल सवाल नहीं है ,क्योंकि जब भी कोई smartphone ya computer की खरीदने की बात होती है या बेचने की बात होती है, तो RAM को आम सवाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि आजकल RAM भी मोबाइल में 8GB 16GB तक मिलने लगा है |

what is ram in computer
what is ram in computer

एक टाइम था जब मोबाइल में 512 एमबी रैम को लगा दिया जाता था।   शायद उस टाइम कोई RAM के बारे में नहीं जानता था।


ram full form in English

random access memory

computer ram kya hai (what is ram in computer in hindi )

अभी के जमाने में RAM कोई नया शब्द नहीं है. क्योंकि आज जमाना डिजिटल हो गया है सभी को RAM के बारे में और बहुत सारी टेक्नोलॉजी के बारे में बताने की जरूरत नहीं होती है , क्योंकि आजकल के बच्चे उठते ही मोबाइल के साथ और सोते भी मोबाइल के साथ है।

RAM को Main Memoery या प्राइमरी मेमोरी इसलिए भी कहा जाता है कि इसमें कुछ समय के लिए वे सारे काम स्टोर होते हैं, जब कोई कंप्यूटर में काम करता है। जब आप किसी Software को चालू करते हैं, तोसबसे पहले यह रैम में ओपन होकर आपके मॉनिटर के सामने application run होता है। what is ram in computer

रैम  उन सभी एप्लीकेशन को चलाने में प्राइमरी काम करता है। जब तक हम कोई भी सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में इस्तेमाल करते हैं वह RAM में ही run होता है। RAM में कोई भी डाटा उस समय तक ही रहता है ,जब तक डिवाइस या कंप्यूटर को शटडाउन न किया जाए। जब तक device चालू रहता है, हमारे सामने रहता है इसलिए use voletile मेमोरी भी कहा जाता है |

आपको RAM के बारे में पढने की जरूरत तभी पड़ती है, जब आप एक computer opretor हो, जब आप एक कंप्यूटर शिक्षकों या हो सकता है कि आप एक computer student हो ,जो कंप्यूटर की पढ़ाई कर रहे हैं। RAM की जानकारी आपको बहुत जगह काम में आएगी जैसा कि Competetive exam के सवालों में या कोई भी computer pc को repaire करने के दौरान या computer system को असेंबल करने के दौरान होती है। (what is ram in computer )


characteristics of ram in Hindi (रैम की विशेषताएं )

RAM (Rndom Access Memory ) जो आम स्टोरेज से बिल्कुल अलग होती है , जो Memory नाम के अंदर तो आती है , लेकिन इसमें डाटा stor नहीं रहता है। Rndom Access Memory में Data थोड़ी देर के लिए स्टोर रहता है, जब तक आपका सिस्टम ऑन रहता है डाटा स्टोर रहता है और जब आपका सिस्टम शट डाउन हो जाता है इसमें से डाटा डिलीट हो जाता है।

ये भी पढ़े:- लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करें

RAM के बिना कंप्यूटर को चालू कभी नहीं किया जा सकता है, जब भी आप कंप्यूटर को ऑन करते हैं आपका ऑपरेटिंग सिस्टम RAM में ही रन होता है। RAM कंप्यूटर में खराब हो गया हो, तो आपका computer system कभी चालू नहीं होगा, क्योंकि RAM सीपीयू का मेन पार्ट होता है और RAM के बिना कंप्यूटर का इस्तेमाल करना इंपॉसिबल है।


ram price (रैम की कीमत )

कंप्यूटर रैम की 2GB की कीमत लगभग ₹3000 होती है जो कंपनी के प्रोडक्ट के हिसाब से हो सकता है। RAM को आप एक किसी अच्छा और Autjhorised शॉप से ही लेना चाहिए, क्योंकि अगर आप अपने लोकल मार्केट में लेने जाएंगे, तो आपको नकली रैम भी दे दिया जाएगा। RAM कहीं से भी लीजिए इसमें कोई दिक्कत की बात नहीं है, लेकिन जब भी खरीदे किसी कंप्यूटर की जानकारी( जो कंप्यूटर नॉलेज ) को जानता उसे संपर्क करके ले सकते हैं। या कोई Authorised कंपनी की रैम ही खरीदें।


indian computer ram manufactures

भारत में बिकने वाली कुछ मुख्य एम निर्माताओं की कंपनी का नाम इस प्रकार है:- corsair,micron,samsung,OCZ इत्यादी। आज कल लेनोवो कंपनी ने भी RAM का निर्माण करना शुरू कर दिया है।

RAM ke baren me aur adhik janane ke liye ye video dekhe:⇓⇓⇓⇓⇓⇓⇓⇓

what is ram in computer


types of ram (रैम के प्रकार )

RAM (Random Access memory ) दो प्रकार की होती है, जिसमे पहला SRAM और दूसरा DRAM. RAM generation में भी कई प्रकार की होती है।

  • SRAM
  • DRAM

SRAM क्या होता है  ?

SRAM  का पूरा नाम  (Static random access memory)  होता है, जो स्टेटिक दर्शाता है, की RAM स्थिर है। दोस्तो SRAM को CACHE मेमोरी के नाम से भी जाना जाता है।

ये भी पढ़े:- एमपीएल एप्प से पैसे कैसे कमाए

DRAM क्या होता है 

DRAM  का पूरा नाम ” Dynamic random Aceess memory ” है । इस प्रकार की मेमारी को रिफ्रेश करने की जरूरत होती है,तभी इसमे डेटा स्टोर होता है।


हमारी ये उपयोगी पोस्ट जरूर पढ़े:-


आज आपने रैम के बारे में क्या सीखा?

आपको हमारी इस पोस्ट “what is ram in computer | RAM की पूरी जानकारी हिंदी में ” से computer RAM के बारे में जानकरी मिल गयी होगी। हम हमेशा कोशिश करते है, कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले। हमें उम्मीद है, कि ram से जुडी क्वेरिस solve हो गयी होगी।

आपकी अभी भी what is ram in computer इससे जुडी queries, सवाल या सुझाव है, तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है, हम जल्दी ही आपके कमेंट की कोशिश करेंगे। आपको हमारी ये पोस्ट हेल्पफुल लगी है, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे कि उन्हें भी कंप्यूटर रैम के बारे में जानकारी मिल सके। what is ram in computer.

Spread the love
  • 1
    Share
  •  
    1
    Share
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *