what is tiktok in hindi-tiktok app क्या है जाने !

what is tiktok in hindi-tiktok app क्या है जाने ! आखिर ये tiktok kya hai. टिकटोक app क्या है और kaise use करते है। टिकटोक के बारें में पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों जब से हमारे भारत देश में reliance jio का सिम लांच हुआ है, सभी के पास में आसानी से internet पहुँच गया है। जब से जिओ का सिम लांच हुआ है, इंटरनेट की क्रांति सी आ गयी है।

इंडिया में जिओ के लांच होने के बाद से ही चीनी software कंपनियों ने india में short video sharings apps लांच करने शुरू कर दिए है। जिनमे vigo-video , likee , tiktok और बहुत प्रकार के apps है।

आज स्मार्टफोन use करते है, तो आपने tiktok के बारे में जरूर सुना होगा , ये वो aap है. जिसने india में youtube vs tiktok की जंग चला दी थी। और आखिर में इसका एक ही परिणाम निकला कि indians ने पहले तो google play store app पर tiktok की retings गिरा दी और इतने रिव्यु दिए कि आखिर में टिकटोक ने indian के रेविएवस ही डिलीट कर दिए। अंत ने indin government ने tiktok को भारत में पूरी तरह से ban कर दिया।

what is tiktok in hindi-tiktok app क्या है जाने !

tiktok एक ऐसा app था, जिसने कुछ लोगो को फेमस और सुपर स्टार बनाया है, तो कुछ लोगों को समाज में हिंसा बढ़काने के लिए jail की हवा खिला दी है। फिर भी लोगो के सर से tiktok का नशा नहीं उतरा।

खैर छोड़िये intro को हम तो इस tiktok aap के बारें में बात करते है। यदि आप india में रहते है, अभी भी टिकटोक के बारे में नहीं जानते है, तो आज की ये पोस्ट आपको tiktok के बारे में बताएगी कि what is tiktok बीमारी। tiktok aap क्या है, और tiktok की अभी india में क्या औकात है, तो

पोस्ट को पूरा पढ़ना। ….

what is tiktok (टिकटोक app क्या है ?)

What is tiktok ?? टिकटोक  के इस क्वेश्चन का आंसर ये है कि ‘टिक-टॉक’ एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसके जरिए स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो (15 सेकेंड तक के) बना और शेयर कर सकते हैं.

‘बाइट डान्स’ इसके स्वामित्व वाली कंपनी है | जिसने चीन में सितंबर, 2016 में ‘टिक-टॉक’ लॉन्च किया था.साल 2018 में ‘टिक-टॉक’ की लोकप्रियता बहुत तेज़ी से बढ़ी और अक्टूबर 2018 में ये अमरीका में सबसे ज़्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया।   

what is tiktok app

गूगल प्ले स्टोर (google play store ) पर tiktok का परिचय ‘Short videos for you’ (आपके लिए छोटे वीडियो) कहकर दिया गया है  |  tiktok मोबाइल से छोटे-छोटे video बनाने का साधारण जरिया है , इसमें कोई बनावटीपन  नहीं है.

ये भी पढ़े :- How to make Tiktok post viral in 2020 pro trick

यह रियल है और इसमें कोई सीमाएं नहीं है। चाहे आप सुबह वीडियो बनाए या नाश्ता बनाते समय , आप किसी भी समय  में वीडियो बना सकते हैं , और 15 सेकंड में दुनिया को अपनी कहानी बता सकते हैं |

tiktok के साथ में आपकी जिंदगी और भी मजेदार हो जाती है |  आपको अपने talent को पब्लिक में दिखाने का एक नया प्लेटफार्म मिलता है | इसके अंदर अलग अलग फिल्टर लगाकर आप अपने आपको अच्छा दिखा सकते  |

इसके अंदर  beauti  पैक लगा सकते हैं  | मजेदार इमोजी स्टिकर लगाकर अपनी fealings को share कर सकते है और आप अच्छा सा music लगा कर  इसमें अपनी creativity को और भी नया लुक दे सकते है. what is tiktok

सही तरीके से tiktok app क्या है, ज्यादा जानने के लिए ये वीडियो देखे |

what is tiktok in hindi

tiktok किस desh का app है ?

टिकटोक एक चाइनीज app है। जो शार्ट वीडियो बनाने के काम आता है। भारत सरकार ने टिकटोक को भारत में लोगो का data लीक करने के लिए 2020 में बैन कर दिया है। what is tiktok

ये भी पढ़े :- how to earn money from TikTok in Hindi

टिकटोक (tiktok ) का malik कौन है ?

बाइट डान्स’ इसके स्वामित्व वाली कंपनी है. यानी की byedance नाम की एक चीनी कंपनी टिकटोक की मालिक है। इस कंपनी के और भी short video sharing apps है।

tiktok ko india me kab launch kiya gaya tha (टिकटोक को कब लांच किया गया ? )

टिकटोक को भारत में 2017 में लांच किया गया था, लेकिन चीन में इसे सितंबर, 2016 में ही रिलीज़ कर दिया गया था। भारत में टिकटोक gutka bhai की वजह से फेमस होनी लगा था।

tiktok से जुडी बाते

  • टिक-टॉक से वीडियो बनाते वक़्त आप अपनी आवाज़ का इस्तेमाल नहीं कर सकते. आपको ‘लिप-सिंक’ करना होता है.
  • जहां फ़ेसबुक और ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ पाने यानी अपना अकाउंट वेरिफ़ाई कराने के लिए आम लोगों को ख़ासी मशक्कत करनी पड़ती है वहीं, टिक-टॉक पर वेरिफ़ाइड अकाउंट वाले यूजर्स की संख्या बहुत बड़ी है. और हां, इसमें ‘ब्लू टिक’ नहीं बल्कि ‘ऑरेंज टिक’ मिलता है.
  • जिन लोगों को ‘ऑरेंज टिक’ मिलता है उनके अकाउंट में ‘पॉपुलर क्रिएटर’ लिखा दिखाई पड़ता है. साथ ही अकाउंट देखने से ये भी पता चलता है कि यूजर को कितने ‘दिल’ (Hearts) मिले हैं, यानी अब तक कितने लोगों ने उसके वीडियो पसंद किए हैं. what is tiktok

ये भी पढ़े :-tiktok followers kaise badhaye pro tricks

tiktok download कैसे करें

दोस्तों tiktok app को भारत में बैन कर दिया गया है, इस वजह से आप टिकटोक को अब google play store से इंडिया में downlaod नहीं कर सकते है। इसको डाउनलोड करने के लिए आपको third party app स्टोरी को उसे करना होगा।

यदि आप टिकटोक को डाउनलोड करना चाहते है, तो आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

नोट :- दोस्तों एक बार किसी जीज को बैन कर देने के बाद में use करना अपराध होता है।

टिकटोक का भारत में भविष्य (what is tiktok)

दोस्तों टिकटोक का भारतीयों का data लीक कर देने के बाद में भारत सरकार ने टिकटोक को भारत बैन कर दिया है. और अब भारत सर्कार कभी नहीं चाहेगी कि tiktok को अब वापस से रीलॉन्च करने दिया जाये।

कुल मिलकर बाते करें, तो tiktok का भारत मी future अँधेरे में है। लेकिन हां टिकटोक पर जो भी creators थे, जिन्होंने टिकटोक से अपना नाम कमाया था, वो youtube पर shift हो गए है,इसलिए भारतीय tiktok creators का भविष्य बढ़िया है।

टिकटोक से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

दोस्तों अब आपके साथ में tiktok से जुड़े हमेशा पूछे जाने सवाल और उनके answers शेयर कर रहे है:-

  1. टिकटोक क्या है ?

    टिकटोक एक short video sharing चीनी app है। जिस पर आप पंद्रह से लेकर 1 मिनट में आपने टैलेंट को लोगो को दिखा सकते है। टिकटोक में आपको वीडियो बनाने के लिए songs , इमोजी, और तरह तरह के फिल्टर्स मिलते है।

  2. क्या टिकटोक भारत में ban है ?

    जी, हां टिकटोक भारत में पूरी तरह से बैन है।

  3. टिकटोक का मालिक कौन है ?

    byedance नाम की एक चीनी कंपनी टिकटोक की मालिक है।

  4. टिकटोक को भारत में क्यों बैन किया गया था ?

    दोस्तो टिकटोक को भारत में ban करने की बहुत सारे कारन है जो इस प्रकार है:-

    टिकटोक पर आरोप है, की टिकटोक indina users का data sell कर रहा है,और हमारी privacy को खतरे में डाल रहा है। टिकटोक हिंसा को भी बढ़ावा दे रहे था।
    tiktok के कारण युवा अपनी पढ़ाई में ध्यान नहीं दे प पा रहे थे।
    Tik Tok पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है.
    यंहा पर आपको भर्मित किया जा रहा तरह,टिकटोक ने हिंसा फैलाने वाली वीडियोस को बढ़ावा दिया था।

  5. टिकटोक का पहले नाम क्या था ?

    tiktok को 2018 से पहले music.ly के नाम जाना जाता था।

  6. tikok par kis tarah ki video ban skte hai ?

    tiktok par aapr bahut tarh ki video ban skte hai, jaise ki aap comedy joke bana skte hai, lip-sync kar skte hai, acting kar skte hai, tech news de skte hai, stunt dikha skte hai, dancing videos create kar skte hai .

  7. टिकटोक को कब लांच किया ?

    चीन में इसे सितंबर, 2016 ने लांच किया गया था।

आपको ये पोस्ट पसंद आएगी


conclusion (आपने क्या सीखा )

दोस्तों आपकी इस पोस्ट में जाना की tiktok app क्या है. टिकटोक को इंडिया में क्यों ben किया गया है। मुझे उम्मीद है,की हमारी इस पोस्ट (what is tiktok in hindi-tiktok app क्या है जाने !) से आपको tiktok के बारें में informantions मिल गयी होगी।

यदि आपने इस पोस्ट को पूरा read किया है, तो गूगल ये search करने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि what is tiktok (टिकटपक क्या हैं ?)

यदि आपकी अभी भी tiktok app को लेकर कोई भी query व सवाल है, तो आप हमसे comments section में पूछ सकते है. हम जल्दी ही आपको रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

यदि आपको हमारी ये पोस्ट (what is tiktok in hindi-tiktok app क्या है जाने !) उपयोगी लगी, हो तो प्लीज इस पोस्ट दोस्तों के साथ में शेयर करे, जिससे कि उन्हें भी टिकटोक के बारें में जानकारी मिल पाए।

हमारे वेबसाइट पर विजिट करने के लिए धन्यवाद !

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “what is tiktok in hindi-tiktok app क्या है जाने !”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *