wifi signal kaise badhaye |अपने वाईफाई सिग्‍नल को कैसे बढ़ाएं

wifi signal kaise badhaye:- इस पोस्ट में बताया है, कि अपने वाईफाई सिग्‍नल को कैसे बढ़ाएं। how to increase wifi speed. wifi range increase tips in hindi. यदि आप भी wifi की slow स्पीड एंड स्लो signal से परेशान है, तो ये पोस्ट आपकी मदद करेगी।

wifi signal kaise badhaye

दोस्तों अक्सर कई बार ऐसा होता है, कि जब हमें इंटरनेट की अच्छी स्पीड चाहिए होती है, तब हमें proper wifi सिग्नल नहीं मिलने के कारण इंटरनेट की बढ़िया स्पीड नहीं मिल पाती है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे, कि सिंपल स्टेप्स की मदद से आप wifi signal kaise badhaye?

wifi signal kaise badhaye
wifi signal kaise badhaye in hindi

यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे, तो आपको फिर कभी इंटरनेट पर ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि wifi signal kaise badhaye? तो चलिए शुरू करते है।

 

 

wifi signal kaise badhaye
wifi signal kaise badhaye

 

एंटीना बदल सकते हैं (change antina)

वैसे तो router में signal  के लिए अपना एंटीना दिया गया होता है मगर ज्‍यादा सिग्‍नल के जरूरत पड़ने पर रूटर में डायरेक्‍शनल एंटीना भी लगाया जा सकता है। जो रूटर की सिग्‍नल क्‍वालिटी को और बढ़ा देगा। इससे सिग्‍नल ज्‍यादा दूरी तक पहुंचते हैं लेकिन ऐसे में आप कुछ खास तरह के जैमर भी प्रयोग कर सकते हैं जो एक परिधी के अंदर सिग्‍नल स्‍ट्रांग रखते है और बाहरी लोग इसका प्रयोग नहीं कर सकते।

 

ये भी पढ़े:Youtube Subscriber Kaise Badhaye 

 

 

रूटर लॉक
router lock

 

रूटर लॉक लगाए (use router lock)

 

सबसे पहले तो एक बात का ध्‍यान हमेशा रखे wifi signal  ज्‍यादा दूर तक काम नहीं कर सकते, अगर सिग्‍नल के रस्‍ते में कोई भी बाधा जैसे दीवार या फिर कोइ भी बड़ी चीज रखी है तो वहां पर सिग्‍नल कम होंगे। इसलिए रूटर को हमेशा ऐसी जगह लगाएं जहां से सभी जगह सिग्‍नल पहुंच संके। रुटर लगाते समय उनमें सिक्‍योर लॉक करना ना भूले जिससे कोई दूसरा व्‍यक्ति एक्‍सेस न कर सके। बाजार में कई तरह के रूटर लॉक उपलब्‍ध हैं।

 

 

रिपीटर
repeator

 

रिपीटर का यूज़ करे 

 

रिपीटर रूटर कीsignal quality  को बढा देता है, जैसे-जैसे दूरी बढ़ती जाती है वैस ही सिग्‍नल क्‍वालिटी भी घटती जाती है। मानलीजिए आपके घर के फर्स्‍ट फ्लोर में रूटर लगा हुआ है मगर 2 और 3 फ्लोर में अच्‍छी सिग्‍नल क्‍वालिटी नहीं आ रही है, तो इसके लिए 2 फ्लोर में रिपीटर लगा कर सिग्‍नल क्‍वालिटी बढाई जा सकती है।

 

ये भी पढ़े:- कंप्यूटर में फोटो फाइल को कैसे छुपाए अभी जाने !

 

सरवरलॉक

 

सरवरलॉक

सरवर लॉकिंग के द्वारा आप अपने पीसी में सिग्‍नल को रिसीव करने के एक खास तरह का पासवर्ड डाल सकते हैं जिससे अगर कोई दूसरा आपके पीसी में वाईफाई सिग्‍नल प्रयोग करना चाहेगा तो नहीं कर सकेगा।

 

हमारी ये पोस्ट जरूर पढ़े 

 

आज आपने क्या सीखा? 

दोस्तों हमें उम्मीद है, कि हमारी इस पोस्ट से आपकी wifi signal kaise badhaye वाली सारी क्वेरीज solve हो गयी होगी। हम हमेशा कोशिश ,कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले।

 

यदि आपने हमारे इस लेख को पूरा पढ़ा है, आपको इंटरनेट पर फिर से ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि wifi signal kaise badhaye ? आपकी इस पोस्ट से जुडी कोई भी query, सवाल या सुझाव है,तो आप हमे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब कोशिश करेंगे।

 

आपको हमारा ये लेख हेल्पफुल लगा है,तो इस दोस्तों के साथ में सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे कि उन्हें भी पता चले कि wifi signal kaise badhaye.

 

 

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *