paytm ka malik kaun hai | पेटीएम का मालिक कौन है

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते हैं, कि (paytm ka malik kaun hai ) पेटीएम का मालिक कौन है ? तो आप सही जगह पर आये है। दोस्तों यदि आप भी अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते है, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ना।

यदि आपको भी नहीं पता कि भारत के सबसे online payment app, paytm ka malik kaun hai तो आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा बतायेंगे, कि paytm ka malik kaun hai है? इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद में आपको इंटरनेट पर जरूरत नहीं पड़ेगी , कि पेटीएम का मालिक कौन है?

यदि आप भी एक स्मार्टफोन यूजर है, और ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या आप online payment करते हैं, तो आपने paytm app का नाम अवश्य जरूर सुना होगा। दोस्तों पेटीएम भारत देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से आप अपने किसी भी प्रकार का पेमेंट कर सकते हैं।

paytm ka malik kaun hai
paytm ka malik kaun hai | पेटीएम का मालिक कौन है

हमारे भारत देश में पेटीएम का इस्तेमाल ज्यादातर बिजली का बिल भरने, ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने, बस, ट्रैन और हवाई जहाज टिकट बुक करने, लोन की क़िस्त जमा करने और ऑनलाइन शॉपिंग करने में किया जाता है ? अब paytm बारे में जानते है।

ये भी पढ़े:- paytm se electricity bill payment kaise karen

Paytm app क्या है?

Paytm भारत में सबसे ज्यादा यूज़ करने वाला payment  अप्प है। पेटीएम shopping करने देती है. इस कंपनी को 2010 में स्थापित किया गया था , इसकी पैरेंट जानी मानी company one97 communication है। इस कंपनी का head office Noida Uttar Pradesh में है।

Paytm एक Indian electronic payment company है, जो हमें mobile app के माध्यम से digital wallet की सुविधा देती है।

पेटीएम नोटबंदी के बाद में बहुत ज्यादा वायरल हो गयी, क्योंकि सबने ऑनलाइन पेमेंट करना स्टार्ट कर दिया था। और paytm नोटबंदी के टाइम कुछ ही दिनों हो गयी इसके पीछे बहुत अच्छा कैशबैक देना था।

पहले तो paytm केवल एक पेमेंट वॉलेट हुआ करता था, जो आप एक विशाल payment app बन गया है। paytm ने बैंकिंग सेवाएं भी शुरू कर दी है, जिसमे पेटीएम का खुद का paytm payment bank है , जिसमे आप अपना खता खोल सकते है, और आपने पैसे को जमा कर सकते है। यंहा पर आपको 6 % ब्याज मिलता है। अब जानते है, कि पेटीएम का मालिक कौन है?

ये भी पढ़े:- फ़ोन पे से online electricity bill payment Kaise Karen

paytm ka malik kaun hai ( पेटीएम का मालिक कौन है )

दोस्तों हम आपको आपकी जानकारी और ज्ञान को बढ़ाने के लिए बता दे कि पेटीएम का मालिक / पेटीएम संस्थापक और सीईओ माननीय “विजय शेखर शर्मा” (Vijay Shekhar Sharma) है। विजय शेखर शर्मा ने 2010 में पेटीएम की स्थापना की थी।

जोकि एक भारतीय बिज़नेस मेन है और ये हमारे लिए बड़े गर्व की बात है, इसलिए इस पोस्ट को शेयर तो बनता है।

दोस्तों विजय शेखर शर्मा भारत के जाने-माने सबसे बड़े बिजनेसमैन बन गए हैं . और 2017 में विजय शेखर शर्मा भारत के यंगेस्ट बिलेनियर बन गए। फॉर्ब्स मैगजीन के मुताबिक इनकी संपत्ति 2 पॉइंट 7 बिलियन डॉलर है. इन्होने दिल्ली के टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की थी।

ये भी पढ़े:- Amazon pay क्या है और अमेज़न पे कैसे यूज़ करें

पेटीएम की Parent Company (मालिक) One97 Communication Limited है। अगस्त 2010 में Online Mobile Recharge Website के रूप में लॉन्च किया गया Paytm आज ‘Paytm Bank’ का रूप ले चुका है।

paytm की फुल फॉर्म क्या है ?

paytm के मालिक के बारे में जाने के बाद में आप मन में ये ख्याल आ रहा होगा, की आखिर पेटीएम की फुल फॉर्म क्या है, तो हम आपके इस सवाल का भी जवाब देने वाले है।

दोस्तों पेटीएम की फुल फॉर्म pay though mobile है, जिसका मतलब ये है, कि अपने मोबाइल के द्वारा पेमेंट करो।


हमारे ये पोस्ट भी पढ़े

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हमें उम्मीद है, कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में ये पता चल गया होगा कि पेटीएम का मालिक कौन है ? पहले पेटीएम की शुरुआत ये पेमेंट वॉलेट/ पर्स से हुई, थी और आज ये एक बहुत बड़ी कंपनी बन गयी है। इसमें हजारो लोग काम कर रहे है। हम हमेशा कोशिश करते है, कि आपको सही और सटीक जानकरी मिले।

यदि आपकी इस पोस्ट से जुडी क्वेरीज, सवाल या सुझाव है, तो हमे कमेंट सेक्शन में बताये, हम जल्दी ही आपके कमेंट का कोशिश करेंगे। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ में सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

har ghar tiranga campaign में Registration कैसे करें ? जाने Har Ghar Tiranga:- घर- घर तिरंगा फ़हराने के साथ online रजिस्ट्रशन भी करे Raju Shrivastav ने किया था, ट्रक क्लीनर का काम, 50 रुपए से मिली राह raksha bandhan quotes in hindi and english Happy Raksha Bandhan 2022 shayari, sms and quotes raksha bandhan wishes for brother Happy Raksha Bandhan quotes in hindi Raksha Bandhan Movie 2022 review, cast, story raksha bandhan whatsapp status full screen jagdeep dhankhar biography in hindi
%d bloggers like this: