search engine optimization(SEO) kya hai|सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

search engine optimization (SEO kya hai:-इस पोस्ट में मैंने बताया है, ki blogging में search engine optimization kya Hota है। SEO क्यों  जरुरी hai, SEO se Apne blog ki ranking Kaise increase Karen and how to rank on google the first page with help of SEO.how to rank a website on google

friends आपका एक बार फिर से नई पोस्ट में वेलकम है। यदि आप भी इंटरनेट पर search कर रहे है, कि SEO kya hai, how to rank google the first page, तो इसका मतलब कि आप blogging में interest रखते है। search engine optimization के बारे में बात करने से पहले ये जान लेते है, कि seo की full form kya hai?

ये भी पढ़े:- whatsapp से पैसे कैसे कमाए अभी जाने

search engine optimization(SEO) kya hai ,  rank of your blog |सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है ?
search engine optimization(SEO) kya hai


SEO full form

SEO की full form Search Engine  Optimization होती है। friends seo को हम ek example के द्वारा समझते है।

example:-

friends hamri textbook main Ek index sheet hoti hai,jisme ye likha hota hai, ki konse page par konsa content /unit hai.ye sab details index sheet main hoti hai.jis se ki hum Asani se us content ko access kar skate hai.thik Aisa hi google ke sath hota hai ,


search engine optimization se blog ki rank kaise increse karen

SEO की हेल्प से हम गूगल को यह बताते हैं, कि हमने भी कंटेंट लिखा है। एंड उसे गूगल में इंडेक्स करते हैं, जिससे कि जब कोई यूजर हमारी कंटेंट से रिलेटेड हमारी क्वेरी सर्च करता है, तो हमारा लिखा हुआ कंटेंट भी गूगल सर्च रिजल्ट के फर्स्ट पेज में show हो जाए और यदि यूजर को हमारा कंटेट अच्छा लगता है, तो वह उस पर क्लिक करता है। search engine optimization(SEO) kya hai.

अपने ब्लॉग को गूगल में rank कराने के लिए किये जाने वाले तमाम प्रयासों को search engine optimization के नाम से जाना जाता है, यानी कि हम अपने ब्लॉग को गूगल के अकॉर्डिंग ऑप्टिमाइज करते हैं, इसी को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है।

Increase the rank of your blog with seo
seo

image credit => Pixabay

SEO ki puri jankri ke liye is post ko pura padhe:- advance seo for blog


types of search engine optimization (seo के प्रकार )

seo 2 types के होते है।

  • on page seo
  • off page seo (backlink/link building)


ON page seo

हर कोई जो भी ब्लॉगिंग के फील्ड में कदम रखता है , वह SEO के बारे में लोगों से सुनता है, फिर उसके मन में ख्याल आता है ,कि On-Page search engine optimization क्या है ? तो आज हम आपकी इस समस्या को सॉल्व करेंगे।

ये भी पढ़े:- MPL app se paise kaise kaamaye

on page seo आर्टिकल को लिखते टाइम किया जाता है। जिससे कि आर्टिकल में ठीक से keywords, meta description, title, headings, images इत्यादि को हम सही से डाल सके। ताकि जब भी गूगल का कोई bot हमारे वेबसाइट पर आए तो उसे हमने आर्टिकल में क्या लिखा है ? यह समझने में मुश्किल ना हो।

blog ko seo se rank kaise karen

image credit => Pixabay

और इस काम को हम on page seo कहते हैं। On-page search engine optimization ही आर्टिकल को rank करवाने में सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है। यदि आप on-page seo के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप कमेंट कर सकते हैं, हम आपके कमेंट के आधार पर एक नया आर्टिकल लिखेंगे on-page seo के बारे में।

ये भी पढ़े:-blog kya hai और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए


off page seo

On page seo के बारे में जानने के बाद हर किसी के दिल में ख्याल आता है, कि off-page search engine optimization क्या होता है ? Off-page seo, on page seo की तरह नहीं होता है। इसे आर्टिकल को लिखते समय नहीं बल्कि आर्टिकल को लिखने के बाद में किया जाता है। Off page seo में वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना ,बैकलिंक्स बनाना , वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन करना ऐसी चीजें शामिल होती है। backlink क्या होते हैं ? यदि आप भी जानना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए लिंक से आप इसके बारे में अधिक जानकारी जान सकते हैं।

ये भी पढ़े:-Backlink kya hai ? ये seo में क्यों जरूरी है ? | बैकलिंक क्या है? और कैसे बनाये


 ways of doing SEO (एसईओ करने के तरीके )

friends हम 2 तरीको के माध्यम से SEO :-

  1. Black Hat SEO
  2. White Hat SEO


Black Hat search engine optimization

दोस्तों जब भी आप cheating करके जब आप अपने कंटेंट को गलत तरीके से गूगल में Rank करने के लिए seo करते हैं, तो उसे seo की लैंग्वेज में Black hat SEO नाम से जाना जाता है।

Short term के लिए Black hat SEO काम कर जाता है, पर जैसे ही गूगल का कोई नया अपडेट आता है, तो Black hat SEO से कराई गई वेबसाइट फिर से आउट्रैंक कर दी जाती है। Black hat SEO करने से हमेशा बचे !


White hat सर्च इजंन ऑप्टिमाइजेशन

friends, black hat SEO के बारे में जाने के बाद अब आपके mind में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर white hat search engine optimization क्या है ? जब आप बिना गूगल को cheat किए अपने ब्लॉग कंटेंट को गूगल में सही तरीके से 1st पेज में रैंक करवाने के लिए जो SEO करते है, उसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की भाषा में white hat SEO के नाम से जाना जाता है। white hat seo में आप सही keywords को यूज करके ही आर्टिकल लिखते हैं, तो आपका ब्लॉग जल्दी ही गूगल पर रैंक हो जाता है।

क्या आपने ये पोस्ट पढ़ी:-google पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

white hat SEO से rank कराई हुयी website/blog में google में new update आने से ranking पर कोई effect नहीं पड़ता है।

seo process

image credit => Pixabay


seo me keyword kya hota hai

friends,आसान भाषा में keyword search Query को ही कहा जाता है। जब कोई google पर कोई भी Query search करता है, तो ये keyword ही होता है। जब search Query से related content google में index होता है, तो गूगल उसे user experience आधार पर first-page में show करता है।

तो जैसे कि आप जानते हैं, कि हमारा यह आर्टिकल लिखा गया है, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है ? इस बारे में तो यही मेरा keyword है और इस कीवर्ड पर मैं अपने आर्टिकल को रैंक करवाना चाहता हूं। तो अब आप समझ ही गए होंगे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मे keyword क्या होता है ?

दोस्तों यदि आप low compition कीवर्ड यूज करते हैं, तो आपका कंटेंट गूगल में जल्दी ही रैंक कर जाता है और आपको ट्रैफिक मिलता है, जिससे कि आप online earning कर पाते हैं।

 SEO tool kya hai

आज के टाइम में कोई भी वर्क करने के लिए special  Equpments की जरूरत होती है, जिसे tools कहा जाता है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए जिस tools की जरूरत होती है, उसे SEO toolsकहा जाता है।



SEO tools आपको ompetition keywords  find में, other ranked blog के बैकलिंक find करने में और किस-किस keyword पर दूसरी वेबसाइट रैंक कर रही है, सब जानने है।


Types of seo tools (एसईओ टूल्स के प्रकार )

search engine optimization के लिए 2 types के seo tools होते है।

  1. free seo tools
  2. paid seo tools


free SEO tools

आज के टाइम में इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसेSEO tools है, जो फ्री ऑफ कॉस्ट है और आप उनको फ्री में यूज कर सकते हैं। आप keyword ढूंढने के लिए गूगल के प्रोडक्ट गूगल एडवर्ड्स इसको google ads के नाम से भी जाना जाता है, उसको यूज कर सकते हैं। यह आपको सीपीसी और सर्च वॉल्यूम भी बताता है।

free seo tools list

  1. Google ads
  2. The Hoth
  3. Ubersuggest by nail Patel
  4. Moz
  5. SEO Quake
  6. Woorank SEO tool
  7. Seed keywords
  8. small SEO tool


ये पोस्ट भी पढ़े:- ब्लॉगर ब्लॉग पर गोडैडी डोमेन कैसे जोड़े !


paid SEO tools

ब्लॉगिंग के फील्ड में ओन्ली एक ही चीज इंपोर्टेंट होती है, वह है SEO लेकिन हर बार SEO ही जरूरी नहीं होता है। आपका कंटेंट भी यूनिक होना चाहिए, क्योंकि कंटेंट ही राजा होता है। free SEO tools में आपको लिमिटेड फीचर्स मिलते हैं, जो आप paid SEO tools में यूज कर सकते हैं। paid SEO tools की मदद से आप 1 महीने में अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक करा सकते हैं। paid SEO tools आपको दूसरे केब्लॉग की पूरी जन्मकुंडली निकाल कर दे देते हैं।

paid seo tools list

  1. Semrush
  2. Ahrefs
  3. Moz pro


search engine optimization के बारे में और अधिक जानने के लिए ये वीडियो देखे

seo से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. search engine optimization क्या होता है ?

    अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को गूगल के लिए optimise करने को seo कहते है। इससे हम गूगल को ये बताते है, कि हमारी वेबसाइट में xyz कीवर्ड पर पोस्ट है, इसे index कर लीजिये और यदि हमारे xyz कीवर्ड से जुडी query में हमरे पोस्ट को दिखाइए।

  2. seo की फुल form क्या होती है ?

    seo की फुल फॉर्म search engine optimization होती है।

  3. क्या अपने वेबसाइट का seo करने से traffic आता है ?

    जब आप अपनी website का seo कर लेते है, तो आपकी website के grow करने के चांस बन जाते है। आपकी वेबसाइट पर organic ट्रैफिक आने लगता है।

  4. search engine optimization के कितने प्रकार होते है ?

    search engine optimization दो प्रकार का होता है :-

    ऑन पेज seo और
    ऑफ पेज seo

  5. on page seo कैसे करें ?

    Jab bhi ham article likhte h on page seo article ko likhte time kiya jaata hai. Jaise ki article me theek se keywords, meta description, title, headings, images etc ko sehi se daalna. Taki jab bhi google ka bot apki website par aaye to use apne article me kya likha hai ye samjhne me muskil na ho

  6. ऑफ पेज seo क्या होता है ?

    अपने वेबसाइट के लिए link building करने को seo की भाषा में ऑफ पेज seo के नाम से जाना जाता है।

  7. black hat seo किसे कहते है ?

    friends jab aap cheating kar ke jab aap apne content ko wrong tarike se google main rank Karne ko SEO ki language main balck hat SEO ke naam se jana jata hai.

  8. seo tools किसे कहते है ?

    SEO Karne ke liye jis tools ki need hoti hai,use SEO tools kaha jata hai.

  9. seo में कितने तरह के tools होते है ?

    search engine optimization ke liye 2 types ke seo tools hote hai.
    1. फ्री seo टूल्स
    2. paid seo टूल्स

  10. फ्री seo टूल्स कौनसे है, जो वेबसाइट की रैंक को बढ़ाने में मदद करते है ?

    Google ads
    The Hoth
    Ubersuggest by nail Patel
    Moz
    SEO Quake
    Woorank SEO tool
    Seed keywords
    small SEO tool

    ये सभी फ्री seo टूल्स आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करते है।


हमारी ये उपयोगी पोस्ट जरूर पढ़े:-


आज आपने क्या सीखा?

friends blogging field में SEO बहुत जरुरी होता है , इस पोस्ट से आपकी search engine optimization kya hai इससे रिलेटेड Queries solve हो गयी होगी। हम हमेशा कोशिश करते है,कि आपको सही जानकारी मिले।

यदि आपकी अभी भी ” search engine optimization kya hai ?” से related queries /doubt या सवाल है, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। हम जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

please इस पोस्ट को अपने दोस्तों /relative के साथ में WhatsApp, Instagram, and Facebook पर ,जिससे उन्हें भी SEO से related help मिल पाए।

Spread the love
  • 3
    Shares
  •  
    3
    Shares
  •  
  •  
  •  
  • 3
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “search engine optimization(SEO) kya hai|सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *