coronavirus safety tips in hindi | कोरोना से बचने के उपयोगी तरीके

coronavirus safety tips in hindi:- इस पोस्ट में बताया है, कि खुद को कोरोना वायरस से कैसे बचाये ? “ coronavirus safety tips in hindi for protecting ourselves ” how to safe from covid-19 virus. coronavirus latest updates. coronavirus से बचने का उपाए।

दोस्तों कोरोना वायरस की वजह से आज पूरी दुनिया डर में समा रही है। चाइना ही नहीं इंडिया भी इसका शिकार हो गया है, ऐसे में जो नॉन वेज नहीं खाते हैं, वह लोग भी इससे बच  नहीं पाएंगे , क्योंकि चाइना के हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं, कि कोरोना वायरस Men टू मैन ट्रांसफर होता है , इसलिए  कोरोना से बचने के लिए हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताएँगे।

coronavirus safety tips in hindi
coronavirus safety tips in hindi

Original image source

जैसे-जैसे कोरोना वायरस के मामले  सामने आ रहे हैं, लोगों में डर बढ़ता जा रहा है, जिस वजह से लोग पब्लिक पैलेस में जाने से भी डरने लगे हैं।  भारत सरकार   ने सारे स्कूल, कॉलेज और ऑफिस तक बंद कर दिए गए और Lockdown  को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है।

ये पोस्ट भी पढ़े:- what is coronavirus in hindi | कोरोना वायरस क्या है और खुद को कोरोना से कैसे बचाए?


coronavirus safety tips in hindi (कोरोना से बचने के टिप्स )

कोरोना वायरस को मजाक ना समझे हम आपको corona से बचाने के कुछ उपाय बता रहे हैं। दोस्तों स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है, कि कोरोना से इफेक्टेड इंसान के छीकने   से उसके आसपास मौजूद लोग भी इस वायरस से इफेक्टेड हो सकते हैं।

  किसी बीमार इंसान से कंटिन्यू कनेक्ट रहने से भी यह वायरस फैल सकता है। public place में निकलने से पहले लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे है। कुछ लोग surgical mask का इस्तेमाल कर रहे है, तो कुछ लोग साधारण मास्क का इस्तेमाल कर रहे है, जो घर में बने हुए है। coronavirus safety tips in hindi.


 doctor ka kya Kahana hai

जब doctor से इस बारे में बात की गयी कि surgical मास्क coronavirus से बचने के लिए असरदार है, तो डॉक्टर इसके बार में बहुत सारी बाते बताते है। डॉक्टर का कहना है हर इन्सान के लिए एक मास्क coronavirus से बचने के लिए उपाय नहीं हो सकता। उनका ये भी कहना है, कि surgical maskका इस्तेमाल सही समय और सही जगह पर किया जाना चाहिए।


use surgical mask (सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल करे )

Surgical Mask 2 तरफ से खुला रहता है। ऐसे में coronavirus से बचने के लिए इसका इस्तेमाल करना और उम्मीद करना कि इससे आप बच जायेंगे, तो ये पूरी तरह से सही नहीं है।

ये पोस्ट भी पढ़े:aarogya setu app kya hai | आरोग्य सेतु एप्प क्या है ?, कैसे यूज़ करे पूरी जानकारी

डॉक्टर यह भी कहते हैं, कि अगर आप N95 respirator mask का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ हद तक आप कोरोना वायरस से बच सकते हैं, क्योंकि यह बहुत पतला होता है और फेस को पूरी तरह से कवर करता है, जिससे कि वायरस आपके मुंह में नहीं पहुंच पाते हैं। यह मास्क नॉर्मल वायरस से बचने के लिए हेल्पफुल है, लेकिन कोरोना वायरस से बचने के लिए कितना पावरफुल है। कुछ कहा नहीं जा सकता है।

N95 respirator mask खरीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।


coronavirus kaise felta hai

दोस्तों हेल्थ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है, कि कोरोना वायरस से affected इंसान के पास में या उसके आसपास में मौजूद लोग भी उस वायरस से affected हो सकते हैं। किसी बीमार इंसान से कंटिन्यू सम्पर्क में रहने से भी यह वायरस फैल सकता है।


अपने आप को कोरोना virus से कैसे बचाए 

COVID-19 एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत तेजी से फैलता है , जहां पर लोगों की ज्यादा भीड़ होती है, वहां पर कोरोना वायरस के फैलने का संक्रमण ज्यादा रहता है। इसलिए भीड़  भरे स्थान पर जाने से खुद को रोके  और यदि आपको लगता है कि कोई आपके आसपास में व्यक्ति बीमार है ,तो उसके संपर्क में जाने से भी बचें।

भारत का जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आपका भी फर्ज़ बनता है, कि अपने आस -पास में लोगो को जागरूक /सतर्क करे अपने आपको कोरोना वायरस से बचाने के लिए नीचे दी गयी वीडियो जरूर देखे।

coronavirus safety tips in hindi


अपने हाथ लगातार धोये 

कोरोना वायरस से बचने का सबसे अच्छा तरीका  है। अपने हाथों को लगातार धोये। अगर आपको लगता है कि कोई इस बीमारी का शिकार है, तो उससे हाथनही मिलाये। उससे दूर से नमस्ते करें। coronavirus safety tips in hindi

ये पोस्ट भी पढ़े:- likee app launch corona dashboard मिलेगी कोरोना की जानकारी

अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धोये। आप हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप कहीं बाहर मार्केट में जाते हैं और वहां से वापस लौटते हैं, तो आप अपने हाथों को जरुर धोये और सेनीटाइजर्स का इस्तेमाल करें।


सरकार के निर्देशों का पालन करें

हमारे देश के बाद सरकार ने पहले किस दिन का लॉक डाउन लगाया है, जिसमें हमें अपने घरों में रहने की अपील की गई है। और अब lockdown  को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया ,जिसमें सभी गवर्नमेंट की तरफ से प्राइवेट स्कूल गवर्नमेंट स्कूल हॉस्टल कॉलेज बंद रहेंगे।


घर पर रहे सुरक्षित रहे

कोरोना वायरस से खुद को बचाने का सबसे आसान तरीका घर पर रहे और सुरक्षित रहें।  यदि आप के समुदाय में वायरस फैल रहा है , तो आप लोगों से दूरी बनाए रखें और जब भी आप घर से बाहर निकले तो  अपने  मुह पर मास्क लगाकर निकले।


coronaviras se bachne ke liye pro tips

  1. घर में रहे
  2. बाहर जाने से बचे
  3. अपने हाथों को साबुन और सैनिटाइजर से साफ करें
  4. बाहर जाने के समय मास्क लगाए और घर पर भी घर में बने मास का इस्तेमाल करें
  5. बार-बार चेहरे को छूने से रोके
  6. बात सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करें

NOTE:-दोस्तों इस आर्टिकल में  मैंने सिर्फ लोगों को जागरूक करने  का प्रयास किया है, यदि आपको लगता है कि आप मैं कोई रोग की संभावना है या कोई मेडिकल एडवाइस की जरूरत हो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें |


ये पोस्ट जरूर पढ़े


आज आपने क्या सीखा?

 friends आपको हमारी इस पोस्ट (coronavirus safety tips in hindi | खुद को कोरोना से कैसे बचाए  ) से coronavirus से related सारी जानकारी मिल गयी होगी। हम हमेशा कोशिश करते है, कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले।

यदि आपकी coronavirus safety tips in hindi से जुडी कोई भी query या सवाल है, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। हम जल्दी ही आपके कमेंट का जव्वाब देने की कोशिश करेंगे।

कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करे, जिससे की उन्हें भी कोरोना (coronavirus safety tips in hindi )से रिलेटेड सारी जानकारी मिल पाए |

 

Spread the love
  • 1
    Share
  •  
    1
    Share
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *