what is coronavirus in hindi | कोरोना वायरस क्या है और खुद को कोरोना से कैसे बचाए?

what is coronavirus in hindi:- इस पोस्ट मे मैने बताया है,कि coronavirus kya hai. coronavirus tips to protect yourself.covid19 se khud ko Kaise bachaye. coronavirus ki updates kaise le. coronavirus update india in hindi

क्या आप कोरोना वायरस के बारे में जानते है?? यदि आप नही जानते है,तो कोई बात नही  इस पोस्ट में हम आपको  बतायेंगे ,की what is coronavirus in hindi (कोरोना वायरस क्या है ?) और खुद  को  corona /covid-19  से कैसे बचाये?

what is coronavirus in hindi | कोरोना वायरस क्या है और खुद को कोरोना से कैसे बचाए?
what is coronavirus in hindi

कोरोना virus  बहुत खतरनाक बीमारी है ,  जो कई देशों में पहुंच चुके है। इस बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए आपको सावधान रहना होगा। इस बीमारी से लोगो  को बचाने के लिए भारत  सरकार ने लोक डाउन लागू किया गया है।

ये पोस्ट भी पढ़े:आरोग्य सेतु एप्प क्या है ?, कैसे यूज़ करे पूरी जानकारी

अगर बात की जाए कोरोना  शुरू कहां से हुआ है, उसका नाम है china में अभी एक लाख से अधिक ज्यादा कोरोना पॉजिटिव रोगी है और 50,000 से ज्यादा लोगो की जान जा चुकी है। super united nation America  भी कोरोना की चपेट में आ गया है, अमेरिका में कोरोना ने कहर मचा रखा है। what is coronavirus in hindi


Table of Contents

what is coronavirus in hindi (कोरोना वायरस क्या है ?)

Coronavirus  एक परिवार का वायरस है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत तेज़ी से फैलता है । इस वायरस से ज्यादातर बूढ़े/बुज़र्ग आदमियो की मौत हुई है । जब कोई व्यक्ति खास्ता या छिकता है,तो यह वायरस फेल जाता है।

जब कोई कोरोना से पीड़ित व्यक्ति  खाँसी या छींक करता है,तो इस वायरस में फैलने के ज्यादा चांस बन  जाते है।  दोस्तों इस वायरस की शुरुआत चीन से हुई है।

ये पोस्ट भी पढ़े:likee app launch corona dashboard मिलेगी कोरोना की जानकारी

कुछ रिपोर्ट के अनुसार यह वायरस जानवरों से फेला है और आपको  बता दें कि यह वायरस सांप से फैला है, कोई कहता है कि कोरोना  virus  चमगादड़ से फेला है , लेकिन आपको सच बात दे  कि (कोरोना virus ) वायरस चीन की लापरवाही के कारण फैलाया गया है। चीन ने एक लेब  के अंदर चमगादड़ पर रिसर्च की और उनसे यह वायरस फेल गया , जिसने पूरे विश्व में खलबली मचा दी है। वायरस का असर पूरी दुनिया में दिखने लगा है, इस वायरस से चाइना, सिंगापुर, रूस , सिडनी  और अमेरिका भी ग्रस्त हो गए हैं।


कोरोना से लड़ने में सरकार ने क्या कदम उठए है ?

कोरोना वायरस के कारण  पूरी दुनियां के अस्त व्यस्त होने की खबर सुन कर भारत सरकार पहले ही सतर्क हो गयी है। भारत सरकार चाइना से आने वाले लोगों पर अपनी नजरें बनाए हुए हैं।   भारत सरकार ने सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जांच कार्य को तेज कर दिया और वहां पर स्वास्थ्य परीक्षण टीम को बैठा दिया , जिससे भी कोई भी व्यक्ति बाहरी देश से यात्रा करके आता है ,तो पहले उसका चेकअप किया जाता है, उसका टेंपरेचर चेक किया जाता है। फिर उसको को आइसो लेट  किया जाता है। what is coronavirus in hindi

भारत  सरकार इस पर कड़ी नजर रखते हुए  बाहर से आने वालों के लिए हेल्प लाइन  नंबर जारी किया गया जो +8618612083629,+8618612083617  यह नंबर भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किया गया है।


अपने आप को corona virus से कैसे बचाए  ?

COVID-19 एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत तेजी से फैलता है , जहां पर लोगों की ज्यादा भीड़ होती है, वहां पर कोरोना वायरस के फैलने का संक्रमण ज्यादा रहता है। इसलिए भीड़  भरे स्थान पर जाने से खुद को रोके  और यदि आपको लगता है कि कोई आपके आसपास में व्यक्ति बीमार है ,तो उसके संपर्क में जाने से भी बचें। what is coronavirus in hindi

भारत का जिम्मेदार नागरिक होने के नाते आपका भी फर्ज़ बनता है ,की अपने आस -पास में लोगो को जागरूक /सतर्क करे।


corona virus ke baaren me janane ke liye ye video puri dekhe ⇓⇓⇓⇓⇓⇓⇓

what is coronavirus in hindi

coronavirus के लक्षण

दोस्तों  सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि कोरोना वायरस के लक्षण 10 से 15 दिनों तक दिखाई नहीं देते हैं। इस virus को होने से मनुष्य में खासी, जुकाम, किडनी पर असर ज्यादा बुखार आदि शामिल है।

इस वायरस का  खतरा इतना ज्यादा है ,कि यह सर दर्द ,खांसी, जुकाम से बढ़कर निमोनिया तक पहुंच जाता है, जिससे लोगों की जान बचने के चांस कम हो जाते। कोरोना वायरस का ज्यादा प्रकोप है वृद्ध व्यक्तियों पर पड़ा है, क्योंकि उनके इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाती है जिससे उन्हें कोरोना  होने के लक्षण बढ़ जाते हैं।


अपने हाथ लगातार धोये 

coronavirus से बचने का सबसे अच्छा तरीका  है। अपने हाथों को लगातार धोये। अगर आपको लगता है कि कोई इस बीमारी का शिकार है, तो उससे हाथनही मिलाये .उससे दूर से नमस्ते करें।

हमारी ये पोस्ट भी पढ़े:- MeMe Live app बन रहा है, youth की पसंद, 1 core Downloads

अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक धोये। आप हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप कहीं बाहर मार्केट में जाते हैं और वहां से वापस लौटते हैं, तो आप अपने हाथों को जरुर धोये और सेनीटाइजर्स का इस्तेमाल करें। what is coronavirus in hindi.


सरकार के निर्देशों का पालन करें

हमारे देश के बाद सरकार ने पहले किस दिन का लॉक डाउन लगाया जिसमें हमें अपने घरों में रहने की अपील की गई है। और अब lockdown  को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया ,जिसमें सभी गवर्नमेंट की तरफ से प्राइवेट स्कूल गवर्नमेंट स्कूल हॉस्टल कॉलेज बंद रहेंगे।


घर पर रहे सुरक्षित रहे

कोरोना वायरस से खुद को बचाने का सबसे आसान तरीका घर पर रहे और सुरक्षित रहें।  यदि आप के समुदाय में वायरस फैल रहा है , तो आप लोगों से दूरी बनाए रखें और जब भी आप घर से बाहर निकले तो  अपने  मुह पर मास्क लगाकर निकले।


corona वायरस से संबंधित सही जानकारी कैसे लें

दोस्तों coronavirus  से संबंधित आपको सही प्रकार की जानकारियां सभी न्यूज़ चैनल पर मिल जाएगी और आप इन चैनल से भी संतुष्ट नहीं होते हैं, तो आप  भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया Aarogya setu app को डाउनलोड करें, जिससे   आपको सारी जानकारियां अपने घर बैठे मिल।


आप आज  ही आरोग्य  सेतु एप को हमारे  दिए गए लिंक से डाउनलोड करे। यदि आपको लगता है कि आप कोरोना से संक्रमित है या हो सकते हैं, तो आप तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।


pro tips coronavirus से बचने के लिए in hindi

  1. घर में रहे
  2. बाहर जाने से बचे
  3. अपने हाथों को साबुन और सैनिटाइजर से साफ करें
  4. बाहर जाने के समय मास्क लगाए और घर पर भी घर में बने मास का इस्तेमाल करें
  5. बार-बार चेहरे को छूने से रोके
  6. बात सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करें


NOTE:-दोस्तों इस आर्टिकल में  मैंने सिर्फ लोगों को जागरूक करने  का प्रयास किया है, यदि आपको लगता है कि आप मैं कोई रोग की संभावना है या कोई मेडिकल एडवाइस की जरूरत हो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. what is coronavirus in hindi?

    कोरोनावायरस (Coronavirus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है। गाय और सूअर में इनके कारण अतिसार हो सकता है जबकि इनके कारण मुर्गियों के ऊपरी श्वास तंत्र के रोग उत्पन्न हो सकते हैं

  2. कोरोना वायरस कँहा से आया है ?

    कोरोना वायरस चीन से आया है।

  3. कोरोना वायरस कैसे फैला है ?

    (कोरोना virus ) वायरस चीन की लापरवाही के कारण फैलाया गया है | चीन ने एक लेब के अंदर चमगादड़ पर रिसर्च की और उनसे यह वायरस फेल गया , जिसने पूरे विश्व में खलबली मचा दी है |

  4. कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत सरकार ने क्या कदम उठाये है ?

    कोरोना वायरस से बचने के लिए लिए भारत सरकार ने पूरे देश में lockdown का ऐलान कर दिया है,सभी से अनुरोध किया है कि सभी अपने घरो में रहे और मास्क लगाए।

  5. कोरोना वायरस की सही जानकारी हमें कैसे मिलेगी ?

    यदि आप india के निवासी है, तो आप गूगल प्ले स्टोर पर जा कर आरोग्ये सेतु अप्प को डाउनलोड कर ले। आरोग्य सेतु अप्प भारत सरकार के द्वारा बनाया गया एक अप्प है, जो कोरोना से जुडी जानकारी और updates आपको देता है।

  6. कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें ?

    कोरोना वायरस से बचने के लिये आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा, जो नीचे दी गयी है :-

    घर में रहे
    बाहर जाने से बचे
    अपने हाथों को साबुन और सैनिटाइजर से साफ करें
    बाहर जाने के समय मास्क लगाए और घर पर भी घर में बने मास का इस्तेमाल करें
    बार-बार चेहरे को छूने से रोके
    भारत सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करें

  7. कोरोना वायरस से लोगो के जीवन पर क्या असर पड़ा है ?

    कोरोना के कारण लोगो का जीवन पूरी तरह से बदल गया है,लोगो की जॉब्स चली गयी है। बच्च्चो की पढ़ाई का नुकशान हुआ है। कोरोना की मार सबसे ज्यादा गरीब लोगो पर पड़ी है,गरीब और ज्यादा गरीब हो गए है।


आपको ये पोस्ट पढ़नी चाहिए


आज आपने coronavirus के बारे में क्या जाना?

friends आपको हमारी इस पोस्ट (what is coronavirus in hindi | खुद को कोरोना से कैसे बचाए  ) से coronavirus से related सारी जानकारी मिल गयी होगी। हम हमेशा कोशिस करते है, की आपको सही और सटीक जानकारी मिले।

यदि आपकी अभी भी coronavirus kya hai in hindi (what is coronavirus in hindi) से रिलेटेड कोई भी query या सवाल है, तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। हम जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करे ,जिससे की उन्हें भी coronavirus से रिलेटेड सारी जानकारी मिल पाए।

Spread the love
  • 2
    Shares
  •  
    2
    Shares
  •  
  •  
  •  
  • 2
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *