what is laptop in hindi | लैपटॉप क्या होता है ? फायदे और नुकसान जाने

what is laptop in Hindi :- इस पोस्ट में बताया है, कि “what is laptop Hindi me |  laptop in hindi  ” laptop क्या है ? लैपटॉप कैसे काम करता है। लैपटॉप और कंप्यूटर में क्या अंतर है। best laptop company.

दोस्तों आपने कभी ना कभी तो लैपटॉप का इस्तेमाल किया होगा , यदि आपको लैपटॉप के बारे में जानकारी नहीं है, तो कोई घबराने वाली बात नहीं है, हम आपको इस पोस्ट में laptop के बारे में complete जानकारी देंगे।

लैपटॉप क्या है ? (what is laptop in hindi ) laptop क्या काम करता है ? लैपटॉप and  कंप्यूटर में क्या  deffrence hai.  लैपटॉप के क्या फायदे हैं, लैपटॉप की क्या नुकसान है ये सब हम इस   पोस्ट में बताएंगे।


ये भी पढ़े:कंप्यूटर की पीढ़िया हिंदी नोट्स

what is laptop in hindi (लैपटॉप क्या होता है ?)

what is laptop in hindi  | लैपटॉप क्या होता है ? फायदे और नुकसान जाने
what is laptop in hindi

Latest technology development होने से इसने हमारे लाइफ को बहुत ही बदल दिया है। और अभी के generation के लोग इस टेक्नोलॉजी का सच में भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। आज के टाइम में इंसान पूरी तरह से टेक्नोलॉजी के ऊपर डिपेंड हो गया है। आज के डिजिटल टाइम में हम एक दूसरे से कांटेक्ट करने के लिए स्मार्टफोन या कंप्यूटर या फिर लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं

Office काम करने के लिए हम कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वो एक पुराना जमाना था। जब कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता था और आज के डिजिटल टाइम में ज़्यादा काम करने के लिए लोग लगभग लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि लैपटॉप को आप कहीं पर भी ले जा सकते हैं, या बिल्कुल एक डेक्सटॉप की तरह होता है।


laptop kya hota hai

लैपटॉप एक प्रकार का कंप्यूटर है , जिसकी भाषा में हम इसको Notebook computer  भी कहते हैं। यह एक बैटरी  powered  पर्सनल कंप्यूटर होता है , जो कि जनरल छोटे साइज का होता है। लैपटॉप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है।

ये भी पढ़े: laptop को ओवरहीटिंग से बचाने के जबरदस्त उपाए

एक laptop का वजन 3-kilo से भी कम होता। है इसकी मोटाई  2 se 3-inchहोती है। अब तो इसकी thickness में काफी कमी आ गयी है। Gadget  Market में बहुत से laptop /computer के manufactures आ गए है जैसे कि IBM ,Apple, Dell, Toshiba, Acer, Asus  & HP  इत्यादि

Laptop की कीमत की बात करें, तो इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। जबकि एक डेक्सटॉप कंप्यूटर की कीमत लैपटॉप से बहुत कम होती है जबकि दोनों में same features और capabilities होते हैं। क्योंकि लैपटॉप को डिजाइन और मैन्युफैक्चर करना बहुत ही कठिन होता है। इसलिए इसकी कीमत बहुत अधिक होती है।

लैपटॉप्स major display का इस्तेमाल करते हैं और इनके अंदर Thin  screen Technology का इस्तेमाल किया जाता है ये thin-film Trance active-matrix screen बहुत ही ब्राइटर होते हैं और इसके viewing angal बहुत ही बेहतरीन होते हैं।


laptop के features

laptop में आपको वे  सभी फीचर्स मिलेंगे, जो एक कंप्यूटर में मिलते हैं। laptopको PCसे बेहतर बताया जाता है,लेकिन पैसे की की बात करे, कंप्यूटर सस्ता पड़ता है।

लेकिन दोनों की जरूरत के हिसाब से बात करें, तो लैपटॉप के feature बहुत ज्यादा होते हैं। लैपटॉप में आप कोई भी presentation, document aur design भी कर सकते हैं। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि लैपटॉप कहीं भी ले जाए जा सकता हैl

laptop kya hota hai
what is laptop in hindi


लैपटॉप के components क्या क्या है ?

दोस्तों वैसे तो लैपटॉप के कंपोनेंट बहुत सारे होते हैं, लेकिन हम आपको वही कंपोनेंट्स बताएंगे। जो लैपटॉप में आपके लिए सबसे ज्यादा बेनिफिशियल होते हैं :-

प्रोसेसर (processoor)

ये central Processing Unit(CPU)  लैपटॉप कंप्यूटर की CONTROLLING कॉम्पोनेन्ट होती है। प्रोसेसर स्पीड को मेनेज  करता है। गीगाहर्टज में। multicore processor में एक से जयादा   core होते है। समान चीप में speed trading in processor को indicate करती। है


हार्ड ड्राइव (hard-drive)

ये hard drive किसी भी लैपटॉप का memory स्टोरेज होता है।  एक बड़ी साइज की हार्ड ड्राइव यूजर को अलाव करती है,ज्यादा प्रोग्राम और बड़े प्रोग्राम इंस्टॉल करने के लिए और यह ज्यादा फाइल्स को भी सेव करती है। आज के हाई परफॉर्मेंस laptop कंप्यूटर में Hard drive बहुत ही ज्यादा स्टोरेज स्पेस वाले होते हैं | 

जैसे कि 2 TB ,4TB हार्ड ड्राइव टिपिकली हार्ड ड्राइव्स करता है 5400rpm में लेकिन यदि आपको परफॉर्मेंस बूस्ट वाले हार्ड ड्राइव्स की जरूरत है ,तब आप 7000 ya above 10,000 आरपीएम वाले हार्ड ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हैं। what is laptop in hindi


system memory

Random Access Memory (RAM ) बहुत ही main component है जो कि लैपटॉप कोfast चलाने में मदद करती है। ज्यादा रैम होने से एक कंप्यूटर पर ज्यादा प्रोग्राम्स को एक टाइम में रन किया जा सकता है, यानी कि चलाया जा सकता है जहां ओन्ली web browsing laptop को केवल 2gb रैम की आवश्यकता होती है, वही एक मनोरंजन लैपटॉप को 4GB से 8GB रैम की जरूरत होती है।

ये भी पढ़े:- mca course kya hai


screen

लैपटॉप स्क्रीन में पतली  LCD ( लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले ) स्क्रीन का इस्तेमाल होता है। आपको native resolution में clearest picture मिलती है। आपके laptop display में वही resolution होता है ,जिसमें इमेज मैच करती है स्क्रीन के exit number of pixels के साथ में।

आपके लैपटॉप की स्क्रीन जितनी ज्यादा रेजुलेशन वाली होगी आप उसमें उतनी ही ज्यादा एचडी आउटपुट देख सकते हैं।


external ports

External पोर्ट्स की संख्या एक laptop से laptopअलग होती है। वैसे सभी में कुछ  USB ports तो होते है, लेकिन आपको एक k VGA port की जरूरत पड़ सकती है

अगर आपको accepted monitor या प्रोजेक्टर को connect करना है, तो आपको hdmi पोस्ट की जरूरत होती। है कुछ लैपटॉप में अलग से memory card slot फीचर है। MMC और SD card के लिए। what is laptop in hindi


networking

एक इथरनेट से इन्टरनेट कनेक्ट कर सकते हैं ,एक नेटवर्क के साथ एक ईथरनेट केबल के माध्यम से।

वीडियो कार्ड (video card )

इन्हें ग्राफिक्स कार्ड भी कहा जाता है ,वीडियो कार्ड जनरेट करते हैं, ग्राफिक आपके लैपटॉप डिस्पले में। सभी लैपटॉप सीपीयू में एक ग्राफिक्स कंट्रोलर होता है, जो कि अलाउ करता है कंप्यूटर को बेसिक वीडियो और ग्राफिक्स डिस्प्ले करने के लिए। एक वीडियो कार्ड एक एक्स्ट्रा डिवाइस होता है ,जो कि प्रोसेसर cpu में सहायक होता है।

जब यूजर्स मूवी के गेम खेल रहे थे तब कुछ वीडियो कार्ड्स में सिस्टर मेमोरी होती, जोकि लैपटॉप को और भी ज्यादा फास्टर बना देती है। | what is laptop in hindi


लैपटॉप के फायदे(benefits of laptop)

दोस्तों लैपटॉप के बहुत सारे फायदे होते हैं जो नीचे इस प्रकार है :-

  1. laptop ले जाने के लिए बहुत अच्छा होता है जिससे आप उसे कहीं भी ले जा सकते है |
  2. लैपटॉप कंप्यूटर के मुकाबले में बहुत छोटे होते हैं |
  3. laptop वजन में कम होने के कारण उन्हें ले जाना संभव हो पाता है
  4. लैपटॉप mein keyboard aur Mouse inbuilt hota hai is Karan se alag se keyboard or Mouse kharidne ki jarurat Nahin padati.
  5. Laptop को on karne mein ek minut se bhi kam time.
  6. लैपटॉप को ज्यादा तार की जरूरत नहीं होती है उसी के मुकाबले में कंप्यूटर में अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग-अलग तार को जोड़ना पड़ता है |
  7. laptop को यूज करने के लिए किसी पावर सप्लाई की जरूरत नहीं होती है, इससे एक बार चार्ज करने के बाद 6 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता |
  8. लैपटॉप office mein turant Apne pair per rakhkar या डेस्क per Choti Si table per रख कर bhi use Kiya Ja sakta hai.

ये भी पढ़े:- कंप्यूटर में व्हाट्सप्प कैसे चलाये


benefits of laptop in hindi
what is laptop in hindi

Advantages of laptop

लैपटॉप पूरी तरह से फंक्शनल कंप्यूटर है, जो पोटेबिलिटी और सुविधा के लिए डिजाइन किए गए हैं। डेक्सटॉप कंप्यूटर की तुलना में लैपटॉप छोटे होते हैं, कम वजन के होते हैं ,कम कंपोनेंट होते हैं।

और कम पावर का उपयोग करते हैं। इसके बावजूद laptop अक्सर तुलनात्मक डेक्सटॉप के परफॉर्मेंस और मुकाबले से मेल खाते हैं, इससे छात्रों और व्यस्त प्रोफेशनल के लिए लैपटॉप बहुत अच्छा ऑप्शन है जो अक्सर ट्रैवल करते हैं।


laptop ke features

laptopके बहुत सारे features होते है :-

कम वजन

 

Laptop का वजन desktopमशीन की तुलना में काफी कम होता है, लैपटॉप एक यूनिट में बने होते हैं। और उनके आसपास ट्रांसपोर्ट के लिए डिफॉल्टर होते है। नए वर्जन में हार्डवेयर निर्माता लैपटॉप के वजन और डायमेंशन को कम करने में लगे रहते हैं।

ultrabook की शुरुआत के साथ कंप्यूटर कंपनी ने लगभग 3 पाउंड वजन वाले लैपटॉप बनाए हैं। दूसरी तरफ एक डेक्सटॉप कंप्यूटर अक्बसरबड़े होते हैं और भारी कैबिनेट में समाते हैं, जिससे कि इनकी पोटेबिलिटी गंभीर रूप से सीमित ही रह पाती है।

अधिक डेस्क स्पेस

 

कोई भी जिसने डेक्सटॉप कंप्यूटर का उपयोग किया है, इन मशीनों के साथ डेस्क पर काम के जगह की समस्या से परिचित है। कंप्यूटर स्वयं आपके सीमित डेस्क स्पेस का काफी भाग छीन लेता है। और इसके वजन और अजीब डायमेंशन इसे अजीब काम बनाते हैं।

  इसके विपरीत लैपटॉप अपने छोटे आकार के कारण आपके कार्य स्थान में बहुत कम जगह लेता है,जैसे कि आपको डेस्क पर और अधिक सामान रखने की जगह मिल जाती है जो आपको देखने में भी अच्छा लगता है।


ट्रेवल एंड पोर्टेबिलिटी

 

लैपटॉप को उनके पतले डिजाइन और हल्के वजन के कारण पोटेबिलिटी के लिए बनाया जाता है। वह लगभग किसी भी रूप में निश्चित रूप से फिट हो सकते हैं ,और बिना थकान के ले जा सकते हैं ,इस प्रकार आप आसानी से आपके लिए सुविधाजनक स्थान पर लैपटॉप ले जा सकते हैं जैसे कक्षाएं, कॉफी की दुकान और होटल में।

ये भी पढ़े:यूट्यूब का फाउंडर कौन है ?

  laptop में एक इनबिल्ट वाईफाई राउटर है, जो आपको वायरलेस नेटवर्क वाले स्थानों पर नेटवर्क/ नेट से कनेक्ट करने देता है।


लैपटॉप के नुकसान

    दोस्तो अब लैपटॉप के नुकसान के बारे में जानते है:-

Expensive

बाकी कंप्यूटर्स की तुलना में लैपटॉप ज्यादा एक्सपेंसिव होते हैं ,जबकि उसी कंफीग्रेशन की डेक्सटॉप आपको कम दामों में मिल सकती है । महंगे होने से साधारण व्यक्ति लैपटॉप नहीं खरीद सकते है।


  ये हमारे हेल्थ के लिए भी नुकसान दायक है

जब बात हमारे हेल्थ के आती है, तबी सभी चीजें बाद में आती ,है लैपटॉप्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारे स्वास्थ्य पर असर डालती है, जैसे कि इससे हमारे आईसाइट, हाथ, पैरों backbon इत्यादि कई बीमारियों के होने की संभावना होती है।

  Repair करने में difficulty

लैपटॉप रिपेयर करने में बहुत मुश्किल होते हैं, क्योंकि इसमें सभी चीजें लैपटॉप के अंदर इंस्टॉल होती है। इसलिए रिपेयर करने में ज्यादा आसानी नहीं होती है और इसके सभी कॉम्पोनेंट डेक्सटॉप की तुलना में ज्यादा महंगे होते हैं। और लैपटॉप को रिपेयर करने में कंप्यूटर एक्सपर्ट आप से ज्यादा पैसे भी ले सकते है।


  इसे आसानी से चोरी किया जा सकता है

यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बहुत ही पोटेबल होती है। इस कारण से इन्हें की चोरी की संभावनाएं ज्यादा होती है, जहां इनके पोर्टेबल इनके लिए एक एडवांटेज है वहीं इनकी पोटेबिलिटी इनके लिए एक डिसएडवांटेज भी है।

Customization aur upgradability

Laptop की customization करना और उनके hardwareको upgrade ही कठिन होता है। और महंगा भी।

इनकी टेक्नोलॉजी बहुत जल्दी पुरानी हो जाती है

टेक्नोलॉजी प्रतिदिन अपग्रेड होती जा रही है, ऐसे में यदि आप आज एक नया लैपटॉप खरीदते हैं, तब आने वाले कुछ महीनों में उसका एक नया अपग्रेडेड वर्जन मार्केट में उपलब्ध होगा। साथ ही आपके द्वारा खरीदी के लैपटॉप सस्ती हो जाएगी और उसके टेक्नोलॉजी पुरानी हो जाएगी।


हमारी ये उपयोगी पोस्ट जरूर पढ़े:-


आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आपको हमारी इस पोस्ट ” laptop kya hai | what is laptop in hindi” से laptop क्या है.लैपटॉप के फीचर इत्यादि से रिलेटेड आपकी क्वेरीज solve हो गयी होगी ,अब आपको इन्टरनेट पर what is laptop in hindi. ये सर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

यदि आपकी हमारी इस पोस्ट (what is laptop in hindi ) से रिलेटेड कोई  भी क्वेरी है,आ तो आप कमेन्ट कर सकते है | मैं आपके कमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करूँगा।

  दोस्तों कृपया करके आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ में फेसबुक,इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें, जिससे की आपके दोस्तों की भी what is laptop in hindi से जुडी query solve हो जाये।

Spread the love
  • 2
    Shares
  •  
    2
    Shares
  •  
  •  
  •  
  • 2
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *