YouTube thumbnail Community Guidelines in Hindi | यूट्यूब थंबनेल गाइडलाइन

YouTube thumbnail Community Guidelines in Hindi:-इस में हमने YouTube thumbnail Community Guidelines के बारे में बताया है। यूट्यूब थंबनेल गाइडलाइन। best thumbnail views increase karti hai. thumbnail policy.

दोस्तों आप एक यूट्यूब क्रिएटर (youtube creator ) है,तो आपको YouTube thumbnail Community Guidelines के बारें में जानना बहुत जरुरी है. यदि आपको thumbnail policy के बारें में पता नहीं,तो आज की इस पोस्ट में हम आपकी इस प्रॉब्लम को solve करने वाले है।

यूट्यूब से जुडी जरूर पढ़े

नोट:- youtube से जुडी जानकारियों के लिए हमें bookmark कर ले।

YouTube thumbnail क्या है ?

Thumbnail word का यूज image के लिऐ किया जाता है। thumbnail आपके वीडियो का प्रतिनिधित्व करती है। एक thumbnail बताती है,कि आप इस YouTube video में क्या बताने वाले है।

एक better thumbnail YouTube video के views increase करने में मदद करती है।

आपके thumbnail को देखकर ही viewer आप के वीडियो पर क्लिक करता है, यदि आपकी thumbnail में दम होगा तो आपकी वीडियो पर व्यूज अपने आप इनक्रीस होने लग जायेंगे।

ये पोस्ट भी पढ़े:- mobile me youtube creator studio Kaise use Karen | मोबाइल में यूट्यूब क्रिएटर स्टूडियो कैसे यूज़ करे ?

YouTube thumbnail Community Guidelines in Hindi | यूट्यूब  थंबनेल गाइडलाइन
YouTube thumbnail Community Guidelines

youtube thumbnail size (यूट्यूब वीडियो के थंबनेल की साइज )

बेसिकली आपके youtube custom thumbnail की साइज 2 एमबी तक की होनी चाहिए। जब आपके video की thumbnail बड़ी और high defination वाली होगी, तो यूट्यूब आपकी वीडियो को अच्छी तरह से analysis कर लेता है।

जिस तरह की आप की वीडियो की thumbnail होगी, वीडियो को यूट्यूब उसी तरह से रिकमेंडेशन में भेजता है। Custom thumbnail बनाने के लिऐ आप 1280*720 साइज ले। यानी कि 16:9

youtube thumbnail format

2 एमबी की साइज के साथ में आप thumbnail को Gif,jpg and PNG format में upload कर सकते है।

must try to use 16:9 ratio.it’s the most used in YouTube players and previews.

YouTube thumbnail Community Guidelines & policy in Hindi

अपनी youtube thumbnail को अट्रैक्टिव बनाएं। आपकी thumbnail Community Guidelines का पालन करनी चाहिए।

आप अपनी thumbnail ऐसी ना banaye, जिसमें voilation को प्रमोट किया जाता हो, drugs को प्रमोट किया जाता है या कुछ इल्लीगल काम को प्रमोट किया जाता है यह सब आपकी thumbnail में नहीं होना चाहिए.

यदि आप इस तरह की थंबनेल बनाते हैं, तो यूट्यूब आपके चैनल पर Community स्ट्राइक दे सकता है.

इसलिए आप जब भी thumbnail बनाए , तो thumbnail Community Guidelines को ध्यान में रखकर बनाएं।

यदि आप अपने चैनल पर community guideline खिलाफ thumbnail बनाते है, तो आपकी custom thumbnail का जो feature है, उसको बंद किया जा सकता है।

ये पोस्ट भी पढ़े: how to open youtube desktop mode in mobile in hindi | मोबाइल डेस्कटॉप वर्शन में यूट्यूब कैसे चलाये अभी जाने !

youtube video age-restricted ka reason

यदि आपकी यूट्यूब वीडियो को थंब नेल के कारण age-restricted किया जाता है, तो इसका मेन कारण यह होता है कि जब यू-ट्यूब ने आपकी वीडियो को रिकमेंडेशन में भेजा और यूजर ने आपकी thumbnail को देखकर इसे रिपोर्ट किया है, तो यूट्यूब इसे age-restricted मोड में डाल देता है |

यदि आप अपने यूट्यूब thumbnail में क्लिक bet करते हैं, तब भी आपकी thumbnail के कारण वीडियो को डिलीट किया जा सकता।

youtube ki thumbnail community guideline ke liye ye video dekhe

हमारी ये useful पोस्ट जरूर पढ़े

Conclusion ( आपने क्या जाना )

friends मुझे उम्मीद है, कि हमारी इस पोस्ट (YouTube thumbnail Community Guidelines in hindi) से आपको यूट्यूब की थंबनेल पॉलिसी और नियम के बारें में जानकारी मिली होगी।

यदि आपने हमारे इस पोस्ट को धयान से पढ़ा है, तो आपको अब से इंटरनेट पर ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि यूट्यूब थंबनेल के लिए यूट्यूब की कौनसी Guidelines फॉलो करनी है ?

यदि आपका हमारी इस पोस्ट (YouTube thumbnail Community Guidelines in Hindi) से जुडी कोई भी क्वेरी या सवाल है,तो आप कमेंट में पूछ सकते है। हम हल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

इस पोस्ट से विचार और सुझाव हमें कमेंट में बताये।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!