how to take screenshot in pc in hindi, ऐसे लें डेस्कटॉप में स्क्रीनशॉट

how to take screenshot in pc in hindi:- इस पोस्ट में बताया है, कि अपने डेस्कटॉक कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे ले। computer me screenshot kaise le. screenshot on windows.

आप कंप्यूटर/लैपटॉप पर काम कर रहे हैं और अचानक ही किसी विंडो या बैकग्राउंड आइटम की तस्वीर/स्क्रीनशॉट लेनी की जरूरत पड़ जाए। अब आप क्या करेंगे? कुछ लोग तो ऐसे वक्त पर अपना कैमरा या मोबाइल ढूंढना शुरू कर देते हैं, जो बेहद ही हास्यास्पद है। इसलिए जरूरी है कि आप स्क्रीनशॉट लेने के बारे में जानें। 

how to take screenshot in pc in hindi, ऐसे लें डेस्कटॉप में स्क्रीनशॉट
how to take screenshot in pc in hindi

how to take screenshot in pc in hindi (कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे ले ?)

दोस्तों यदि आप भी कंप्यूटर की दुनिया में नए है, और आपको कंप्यूटर के बारें में ज्यादा जानाकरी नहीं है, तो हम आपको इस वेबसाइट में कंप्यूटर के बारें में सीखाते है, आप हमारी कंप्यूटर केटेगरी की मदद से कंप्यूटर सीख सकते है।

दोस्तों अक्सर हमें अपने कंप्यूटर में किसी भी समय स्क्रीन लेना पद जाता है, तो बहुत से लोग तो अपने मोबाइल से फोटो लेने लगते है, लेकिन मोबाइल से कंप्यूटर स्क्रीन की ली हुई फोटो कभी भी क्लियर नहीं आती है, इसलिए हमें कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेना ही बेहतर उपाए लगता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे है, जिनको अपने कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेना नहीं आता है, यदि आपको भी कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेना नहीं आता है, तो इस आर्टिकल में हम आपको सिंपल स्टेप्स की मदद से आपको कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेना सिखाएंगे।how to take screenshot in pc

यदि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे, तो आपको फिर कभी इंटरनेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट कैसे ले/ how to take screenshot in pc in hindi. तो चलिए शुरू करते है।

 Microsoft Windows में Screenshot लेने का तरीका

 

1. सबसे पहले कीबोर्ड पर बने Print Screen या PrntScr बटन को दबाएं।

2. फिर एमएस पेंट (MS Paint) ऐप खोलें और ctrl+V दबाएं।

 

अगर आप अपने स्क्रीनशॉट पर ज्यादा कमांड चाहते हैं, तो हमारा सुझाव होगा कि आप इरफानव्यू (IrfanView) डाउनलोड करें। इसे इंस्टॉल करने के बाद नीचे दिए गए सुझावों को अमल में लाकर screenshot capture  करें।

ये भी पढ़े:- MS-Office Shortcut Commands In Hindi 

1. सबसे पहले C दबाएं, फिर अपनी चाहत के अनुसार स्क्रीनशॉट का टाइप चुनें। आप फुलस्क्रीन कैपचर या मल्टीमॉनीटर सेटअप में से किसी खास मॉनीटर या सामने वाले (फोरग्राउंड) विंडो या फिर सक्रीन के किसी ख़ास हिस्से के बीच चुन सकते हैं। अगर आप किसी पेज़ या इमेज के ख़ास हिस्से का स्क्रीनशॉट चाहते हैं तो आपको पांचवां विकल्प (Custom rectangle/region capture) चुनना चाहिए।

 

2. पहले क्लिक करें, फिर अपने माउस को मूव करके उस हिस्से को सेलेक्ट करें जिसका स्क्रीनशॉट चाहिए। स्क्रीनशॉट को सेव करने के लिए फिर क्लिक करें या इस एक्शन को कैंसिल करने के लिए Esc दबाएं।

 

computer me screenshot kaise le
screenshot capture setup

विंडो कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने में ये वीडियो आपकी मदद करेगी 

ये भी पढ़े:-कंप्यूटर की पीढ़ियाँ हिंदी नोट्स

Mac में Screenshot लेने का तरीका

 

1. अगर आप पूरे स्क्रीन एरिया का स्क्रीनशॉट चाहते हैं, तो cmd + shift + 3 दबाएं।

2. अगर आप स्क्रीन के किसी खास हिस्से का स्क्रीनशॉट चाहते हैं, तो cmd + shift + 4 दबाएं। इसके बाद क्लिक करके कर्सर को ड्रेग करें, ताकि आप जिस हिस्से का इमेज चाहते हैं उसे चुना जा सके। स्क्रीनशॉट को डेस्कटॉप पर सेव करने के लिए एक बार फिर से क्लिक करें।

 

ब्राउज़र एडऑन

बहुत कम वेबपेज आपके ब्राउज़र विंडो में फिट बैठते हैं। वेबपेज के पूरे कंटेंट को व्यू करने के लिए आपको अक्सर स्क्रॉल डाउन करना पड़ता है। कभी-कभार ऐसा भी होता है कि आप किसी रोचक वेबपेज पर हों और उसका स्क्रीनशॉट भी चाहिए। ऐसे में ऊपर दिए गए तरीके पूरी तरह कारगर साबित नहीं होंगे, क्योंकि आप उस हिस्से का ही स्क्रीनशॉट ले पाएंगे जो ब्राउज़र विंडो में दिख रहा है। पूरे वेबपेज का स्क्रीनशॉट कैपचर करने के लिए आप क्रोम (Chrome) एक्सटेंशन Awesome Screenshot का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फायरफॉक्स (Firefox), ओपेरा (Opera) और सफारी (Safari) पर भी उपलब्ध है।

ये भी पढ़े:- लैपटॉप को गर्म होने से बचाने के कारगर उपाए

1. जब आप इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर लें, तो ब्राउज़र में दायीं तरफ बने कैमरे आइकन पर क्लिक करें।

2. फिर “Capture entire page” सेलेक्ट करें (या ctrl + shift + E दबाएं)।

3. यह एक्सटेंशन सेव किए हुए स्क्रीनशॉट को नए टैब में खोल देगा। यहां पर आप स्क्रीनशॉट को एडिट कर सकते हैं, जैसे कि क्रॉप करना, टैक्स्ट एड करना या फिर पेज के किसी अहम हिस्से को हाइलाइट करना। ये सब एड्रेस बार के नीचे बने टूल्स के जरिए संभव होगा।

 

how to take screenshots in mac
how to take screenshot in pc

4. एडिटिंग पूरी हो जाने के बाद “Done” बटन को दबाएं, जो टूल्स की दायीं तरफ दिख रहा होगा। अब स्क्रीनशॉट सेव करने के दौरान पेज की दायीं तरफ़ कई ऑप्शन देख पाएंगे (जैसे कि लोकल सेव या Google Drive)। अपनी इच्छा अनुसार विकल्प चुनें और फिर आपका स्क्रीनशॉट तैयार है।

mac में स्क्रीनशॉट लेने में ये वीडियो आपकी मदद करेगी। 

हमारे आर्टिकल भी पढ़े:-

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों हमें उम्मीद है, कि हमारी इस पोस्ट से आपकी computer me screenshot kaise le(how to take screenshot in pc in hindi) वाली सारी क्वेरीज solve हो गयी होगी। हम हमेशा कोशिश ,कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले।

यदि आपने हमारे इस लेख को पूरा पढ़ा है, आपको इंटरनेट पर फिर से ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि how to take screenshot in pc in hindi ? आपकी इस पोस्ट से जुडी कोई भी query, सवाल या सुझाव है,तो आप हमे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब कोशिश करेंगे।

आपको हमारा ये लेख हेल्पफुल लगा है,तो इस दोस्तों के साथ में सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे कि उन्हें भी पता चले कि how to take screenshot in pc in hindi.

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *