input and output devices of computer hindi notes | इनपुट-आउटपुट डिवाइस क्या है?

input and output devices of computer:-input and output devices क्या होते है और उनके प्रकार। fax machine, scanner, smartphone and modem इनपुट-आउटपुट डिवाइस है।

यदि आप computer की दुनिया में नए है, या फिर आप कंप्यूटर से जुड़े किसी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे है, तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। आज आप जानेंगे, कि computer inputand output devices क्या होते है, और computer input-output devices कौन-कौन से होते है।

यदि आपने हमारे कंप्यूटर से जुड़े पिछला आर्टिकल नहीं पढ़ा है, तो जरूर पढ़े लिंक नीचे है :-

input and output devices of computer hindi notes | इनपुट-आउटपुट डिवाइस क्या है?
input and output devices of computer hindi

कंप्यूटर इनपुट आउटपुट डिवाइस क्या होते है ? (what is input and output devices )

कंप्यूटर इनपुट आउटपुट डिवाइस वो डिवाइस होते है, जो कंप्यूटर में इनपुट भी देने के काम आते है, और cpu के द्वारा प्रोसेस किये गए डाटा का आउटपुट show करने के काम भी आते है। input-output device दोनों काम में यूज़ होते है।

उदाहरण के लिए scanner एक इनपुट आउटपुट डिवाइस है, जो हार्ड कॉपी को स्कैन करके सॉफ्ट कॉपी में बदलता है , और प्रिंट करने के भी काम आता है।

ये भी पढ़े:कंप्यूटर का परिचय और पीढ़िया हिंदी में

input and output devices list in hindi (इनपुट आउटपुट डिवाइस की सूची )

कंप्यूटर इनपुट -आउटपुट डिवाइस निम्न प्रकार के होते है :-

  • fax machine
  • scanner
  • modem
  • smartphone
  • मल्टीफंक्शनल उपकरण (एमएफडी )

अब हम सभी कंप्यूटर इनपुट -आउटपुट डिवाइस के बारे में विस्तार से जानते है।

ये भी पढ़े:- लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे इनस्टॉल करे?

fax machine (फैक्स मशीन )

fax machine
फैक्स मशीन

फैक्स मशीन डॉक्यूमेंट को एक और 0 की संख्या जिसे बाइनरी कहते हैं, में परिवर्तित करता है जो कि सामान्य कंप्यूटर डाटा में स्थानांतरित किया जा सकता है और कंप्यूटर द्वारा समझा जा सकता है,में बदल देता है।

जब डाटा प्राप्त यानी कि रिसीव होता है, तो fax machine भेजे गए डाटा को 0 and 1 के binary रूप में परिवर्तित करती है और इमेज को दोबारा प्रिंट करती है। इस प्रकार यह इनपुट और आउटपुट डिवाइस दोनों के रूप में काम करता है।

scanner (स्कैनर )

input and output devices:- scanner
input and output devices :- scanner

स्कैनर भी एक इनपुट -आउटपुट डिवाइस है, जो कंप्यूटर में डाटा को इनपुट करने और आउटपुट show करने के काम आता है। स्कैनर के द्वारा हम किसी फिजिकल डॉक्यूमेंट (हार्ड कॉपी ) को स्कैनर करके इसे सॉफ्ट कॉपी में बदल सकते है , और इसके द्वारा हम सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में बदल सकते है। इस तरह से स्कैनर input-output device के रूप में काम करता है।

ये भी पढ़े:- Characteristics of computer in Hindi

modem (मॉडेम )

modem
modem

मॉडेम एक उपकरण है, जो टेलीफोन लाइन पर प्राप्त एनालॉग सिगनल्स (analog signals) को digital सिगनल्स में परिवर्तित यानी कि बदलने का काम करता है। तथा कंप्यूटर के लिए इनपुट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, इसी तरह यह कंप्यूटर से प्राप्त जानकारी को टेलीफोन लाइनों के द्वारा ट्रांसमिशन करता है।

smartphone ( स्मार्टफोन )

input and output device smartphone
input and output device:- smartphone

दोस्तों आप जो स्मार्टफोन यूज़ करते है, वो भी एक input and output device है। जब आप अपने मोबाइल से किसी को कॉल करते है, और अपना मैसेज सेंड करते है, तो आपका स्मार्टफोन एक इनपुट डिवाइस की तरह काम करता है और रिसीवर का मोबाइल आउटपुट डिवाइस की तरह काम करता है। input and output devices of computer.

मोबाइल में जब पिक्चर लेते है, और गैलरी में पिक्चर शो होती है, तब स्मार्टफोन input and output device की तरह काम करता है।

मल्टी फंक्शनल उपकरण (MFD )

यह एक computer input output डिवाइस बहुत प्रकार के कार्य कर सकती जो कि अलग-अलग पेरीफेरल डिवाइस से होता है। मल्टीफंक्शन डिवाइस किसी भी कम से कम दो डिवाइस के कॉन्बिनेशन से मिलकर बनता है, जैसे प्रिंटर -स्कैनर कॉपिर .

इसका उदाहरण एक मल्टीफंक्शन प्रिंटर है जो इनपुट और आउटपुट दोनों कार्य करता है जब इसके अंदर किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करते हैं तो इनपुट डिवाइस और जब हार्ड कॉपी निकालते हैं, तो आउटपुट डिवाइस का काम करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

दोस्तों इस आर्टिकल या नोट को पढ़ने के बाद आपके मन में भी कई सवाल आ रहे होंगे। यदि आपके मन में भी सवाल है, तो कमेंट करे। हम अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल के जवाब दे रहे है।

इनपुट आउटपुट डिवाइस के नाम बताओ ?

स्कैनर, मॉडेम, फैक्स मशीन आदि प्रमुख इनपुट आउटपुट डिवाइस है।

मॉडेम क्या काम करता है ?

मॉडेम एनालॉग signals को digital signals में परिवर्तित करता है।

MFD की फुल फॉर्म क्या है ?

MFD की फुल फॉर्म multi functional device है।

हमारे ये आर्टिकल जरूर पढ़े

आज आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल में बस इतना ही आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो, तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर कर लीजिए और हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करे।

दोस्तों हमें उम्मीद है, किहमारे इस आर्टिकल से आपकी input and output devices of computer hindi notes से जुडी सारी क्वेरीज solve हो गयी होगी। हम हमेशा कोशिश ,कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले।

यदि आपने हमारे इस लेख को पूरा पढ़ा है, आपको इंटरनेट पर फिर से ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि computer input output devices क्या है ? यदि आपकी इस पोस्ट से जुडी कोई भी query, सवाल या सुझाव है,तो आप हमे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। आपको ये नोट्स कैसे लगे , हमे कमेंट में बताये। हम जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

आपको हमारा ये लेख हेल्पफुल लगा है, तो इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ में सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे कि जिनको नोट्स/ आर्टिकल की जरूरत है, उन्हें फायदा मिले।

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *