monitor क्या है? types of monitors |कंप्यूटर मॉनिटर के प्रकार

types of monitors:-monitor क्या है? CRT monitor, एलसीडी मॉनिटर, led मॉनिटर, और Touch screen monitors कंप्यूटर मॉनिटर के प्रकार है।

यदि आप computer की दुनिया में नए है, या फिर आप कंप्यूटर से जुड़े किसी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे है, तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

आपने हमारे पिछले आर्टिकल में पढ़ा कि computer के input and output devices कौन-कौन से है और उनकी उनके क्या-क्या विशेषताएं है। और उनके क्या-क्या फायदे हैं।

आज आप जानेंगे, कि computer monitor क्या है? computer mobitor के कितने प्रकार होते है, और computer monitors के क्या फायदे है ? मॉनीटर्स के सभी प्रकार की जानकारी। अब types of monitors के बारे में विस्तार से जानते है, इससे पहले ये जानते है, कि computer monitor क्या है?

monitor क्या है? types of monitors |कंप्यूटर मॉनिटर के प्रकार
monitor क्या है? types of monitors |कंप्यूटर मॉनिटर के प्रकार

कंप्यूटर मॉनिटर क्या है ? (whats is monitor)

monitor कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस में से सबसे पॉपुलर आउटपुट डिवाइस है। मॉनिटर के बिना कंप्यूटर पर काम कर पाना असंभव है। मॉनिटर एक tv की तरह होता है, जो visuals (चित्र ) को दिखाने का काम करता है।

monitor को visual display unit के नाम से भी जाना जाता है। मॉनिटर उनकी पीढ़ी और टेक्नोलॉजी के आधार पर बहुत प्रकार के होते है।

ये भी पढ़े: computer output devices क्या है और उनके प्रकार

Types of monitors in hindi (कंप्यूटर मॉनीटर्स के प्रकार )

दोस्तों कंप्यूटर मॉनीटर्स कार्य , डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी के आधार पर निम्न प्रकार के होते है। जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती गयी ठीक उसी प्रकार से कंप्यूटर मॉनीटर्स के आकर और डिज़ाइन में भी बदलाव आते गए।

कंप्यूटर मॉनिटर निम्न प्रकार के होते है :-

  • CRT monitor
  • flat panel monitor
  • LCD monitor
  • LED monitor
  • Touch screen monitors

अब हम सभी मॉनीटर्स के बारे में विस्तार से जानते है।

CRT monitor (सीआरटी मॉनिटर )

CRT मॉनिटर एक बहुत पुराना और जो प्राचीन काल से चला आ रहा आउटपुट डिवाइस है। यह मॉनिटर टीवी का जैसा होता है, सीआरटी मॉनिटर एक कैथोड रे ट्यूब ( जिसे पिक्चर ट्यूब भी कहते है ) होती है, जो अलग-अलग पावर की इलेक्ट्रॉन बीम का उपयोग करके स्क्रीन के ऊपर पिक्चर बनाती है। ये मॉनिटर बहुत सस्ता होता है। लेकिन ये ज्यादा बिजली की खपत करता है।

इस monitor में electron gun लगे होते हैं, जो कि electron की beam और cathode ray को उत्सर्जित करते हैं। electron beam को electronic grid से pass कराया जाता है, ताकि इलेक्ट्रान की speed को कम किया जा सके। इस monitor के screen पर फॉस्फोरस की coat होती है, जिसकी वजह से electron beam टकराते ही pixel चमकने लगते हैं और image दिखाई देने लगता है। मॉनिटर स्क्रीन का आकार विकर्ण रूप में इंच में मापा जाता है।

CRT monitor in hindi
CRT monitor

मॉनिटर का रेजोल्यूशन pixals में मापा जाता है, एक मॉनिटर कितने Pixals स्क्रीन पर होरिजेंटली और वर्टिकली प्रदर्शित कर सकता है, ये उसका रेजोल्यूशन कहलाता है। उदाहरण के लिए 800 * 600, 1024*768 आदि.

ये भी पढ़े: कंप्यूटर की पीढ़ियाँ हिंदी नोट्स

पिक्सेल बहुत ही छोटे डॉट से बने होते हैं , जिन्हें मिलाकर किसी भी image को स्क्रीन पर display किया जा सकता है, स्क्रीन पर dots के बीच की रिक्त जगह को डॉट बीच कहा जाता है, स्क्रीन में जितने डॉट बीच होंगे उस स्क्रीन पर पिक्चर की क्वालिटी को उसी प्रकार से प्रदर्शित किया जा सकता है।

फ्लैट पैनल मॉनिटर (flat panel monitor)

flat panel monitor
flat panel monitor

 CRT तकनीकि के स्थान पर केमिकल व गैसों को एक प्लेट में रखकर उसका प्रयोग display में किया जाता है। इसकी स्क्रीन बहुत पतली होती है। यह वजन में हल्का जोन के साथ-साथ काफी कम बिजली की खपत करता है।

LCD monitor ( एलसीडी मॉनिटर)

एलसीडी मॉनिटर
एलसीडी मॉनिटर

LCD मॉनिटर का जो स्ट्रक्चर बनाया गया जाता है। वह बहुत ही माइक्रो पिक्चर से बनाया गया है, यह एक लाइट के द्वारा shape लेते हैं। एलसीडी लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले का उपयोग करता है। एलसीडी कई पतली layers से मिलकर बनती है, जब प्रकाश इन परतो पर गुजरता है, तब प्रकाश का ध्रुवीकरण होता है। एक परत का ध्रुवीकरण जिसमें कि लंबे अनु होते हैं, जिसको क्रिस्टल डिस्प्ले कहा जाता है, कॉ पिक्सल लेवल पर नियंत्रित किया जा सकता है ,जिससे पिक्चर को हल्का या गहरा बनाया जा सकता है। एलईडी प्लाज्मा डिस्प्ले भी एक फ्लैट पैनल तकनीकी है।

ये भी पढ़े:Computer software and hardware, operating system in Hindi

एलसीडी के फायदे:-

  • एलसीडी हल्की होती है इनको कहीं पर भी दीवार पर लटकाया जा सकता है।
  • एलसीडी क्लियर और कलरफुल फोटो या इमेज जनरेट करती है।
  • एलसीडी को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एलसीडी की साइज कहीं पर भी  कम जगह में भी लटकाने के लिए कंफर्टेबल होती  है।

LED monitor (लाइट एमिटिंग डायोड मॉनिटर )

led monitor
led monitor

यह एक प्रकार का semiconductor device होता है। एलईडी में film ट्रांजिस्टर उपयोग में लिया जाता है एवं हर एक Pixal  को नियंत्रित किया जाता है, इसलिए पिक्चर क्वालिटी व viewing angle बहुत बेहतर मिलता है।   एलईडी मॉनिटर light emitting diodeयूज करते हैं, जो मॉनिटर में performance booster का काम करते हैं। एलईडी मॉनिटर normanlly एलसीडी मॉनिटर है, जिनमें एलइडी बैकलाइट लगा हुआ है, जो एलसीडी पैनल को रोशनी व शक्ति प्रदान करता है।

एलईडी के फायदे

  1. इसमें एमएच की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है .और इसमें जो रेगुलेशंस मिलता है बहुत हाई क्वालिटी का होता है।
  2. इसका रेगुलेशन अच्छा होता है ,इस कारण इसको दूर से भी देखते हैं तो आपको इमेज और मीडिया बहुत अच्छा दिखाई देता है।

Touch screen monitors

touch screen monitor
touch screen monitor

इस तरह के मॉनिटर्स डिजिटल स्मार्टफोन और टेबलेट पर काम करते हैं, उनकी स्क्रीन पर टच स्क्रीन एक्टिवेट कर दी जाती है जो एग्जिट करने के काम आती है, हर एक फंक्शन को टच स्क्रीन को एक नॉर्मल स्क्रीन पर एक्टिवेट इंस्टॉल कर दिया जाता है, इसमें सेंसेटिव होते हैं, जो ड्राइविंग का काम करता है यहां पर हमें ओनली टच करना होता है ,जिससे हम अपना कार्य आसानी से कर सकते हैं। टचस्क्रीन आज के समय में इसके काम के कारण बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया है इसका उपयोग मोबाइल फोंस में बैंकों में और एटीएम कार्ड में किया जाता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

दोस्तों इस आर्टिकल या नोट को पढ़ने के बाद आपके मन में भी कई सवाल आ रहे होंगे। यदि आपके मन में भी सवाल है, तो कमेंट करे। हम अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल के जवाब दे रहे है।

फैक्स मशीन किस प्रकार का डिवाइस है ?

फेक्स मशीन एक इनपुट-आउटपुट डिवाइस है।

कंप्यूटर मॉनीटर्स के प्रकारो के नाम लिखो ?

  • CRT monitorflat panel monitor LCD monitorLED monitorTouch screen monitors
  • CRT की फुल फॉर्म क्या होती है ?

    CRT की फुल फॉर्म cathode ray tube होती है।

    एलसीडी की फुल फॉर्म क्या होती है ?

    एलसीडी की फुल फॉर्म लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले होती है।

    कंप्यूटर मॉनिटर का रेजोल्यूशन क़िसमें मापा जाता है ?

    मॉनिटर का रेजोल्यूशन pixals में मापा जाता है

    रेजोल्यूशन क्या होता है ?

    एक मॉनिटर कितने Pixals स्क्रीन पर होरिजेंटली और वर्टिकली प्रदर्शित कर सकता है, ये उसका रेजोल्यूशन कहलाता है। उदाहरण के लिए 800 * 600, 1024*768 आदि.

    डॉट पिच किसे कहते है ?

    पिक्सेल बहुत ही छोटे डॉट से बने होते हैं , जिन्हें मिलाकर किसी भी image को स्क्रीन पर display किया जा सकता है, स्क्रीन पर dots के बीच की रिक्त जगह को डॉट बीच कहा जाता है

    LED की फुल फॉर्म क्या होती है ?

    LED की फुल फॉर्म लाइट एमिटिंग डायोड होती है।

    LED किस प्रकार का डिवाइस है ?

    LED semiconductor device होता है।

    हमारे ये आर्टिकल जरूर पढ़े

    आज आपने क्या सीखा?

    इस आर्टिकल में बस इतना ही आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो, तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर कर लीजिए और हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करे।

    दोस्तों हमें उम्मीद है, कि हमारे इस आर्टिकल से आपकी computer मॉनिटर क्या है और types of monitors से जुडी सारी क्वेरीज solve हो गयी होगी। हम हमेशा कोशिश ,कि आपको सही और सटीक जानकारी मिले।

    यदि आपने हमारे इस लेख को पूरा पढ़ा है, आपको इंटरनेट पर फिर से ये सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, कि computer मॉनिटर क्या है और types of monitors in hindi. यदि आपकी इस पोस्ट से जुडी कोई भी query, सवाल या सुझाव है,तो आप हमे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। आपको ये नोट्स कैसे लगे , हमे कमेंट में बताये। हम जल्दी ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

    आपको हमारा ये लेख हेल्पफुल लगा है, तो इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ में सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे कि जिनको नोट्स/ आर्टिकल की जरूरत है, उन्हें फायदा मिले।

    Spread the love
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  
    •  

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *